Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़up weather strong winds dropped the mercury monsoon active again rain alert in many districts

UP Weather: तेज हवाओं ने पारा गिराया, मॉनसून फिर ऐक्टिव; कई जिलों में बारिश का अलर्ट 

पिछले तीन दिनों से बारिश का माहौल बना हुआ है। इस बीच मौसम विज्ञानियों ने कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। पूरब से लेकर पश्चिम तक 5 से 6 अगस्‍त के बीच बारिश होने की संभावना है।

Ajay Singh लाइव हिन्‍दुस्‍तान , लखनऊMon, 5 Aug 2024 08:53 AM
share Share

UP Weather: यूपी के अलग-अलग जिलों में पिछले तीन दिनों से बारिश का माहौल बना हुआ है। इस बीच मौसम विज्ञानियों ने कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। पूरब से लेकर पश्चिम तक पांच से छह अगस्‍त के बीच बारिश होने की संभावना है। कानपुर में पिछले 24 घंटों में दिन के तापमान में चार डिग्री की कमी आ गई। न्यूनतम पारा एक डिग्री गिरा। पॉकेट रेन का सिलसिला जारी रहा। रविवार को चकेरी में 12 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। शेष शहर में छिटपुट बूंदाबांदी रही। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश की टर्फ लाइन कानपुर से काफी दूर है।

रविवार सुबह से 50 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। हवा की रफ्तार ने उमस से राहत दिला दी। अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री से 32.6 डिग्री सेल्सियस हो गया। सीजन में पहली बार अधिकतम पारा सामान्य से कम रहा। न्यूनतम पारा 27 से 26 डिग्री सेल्सियस हो गया। मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 72 घंटों के बाद मानसून के फिर सक्रिय होने की संभावना है।

पूर्वांचल में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून 
गोरखपुर में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो रहा है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दक्षिणी पश्चिमी यूपी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर सोमवार दोपहर बाद से पूर्वी यूपी पर दिखने लगेगा। सोमवार से बुधवार तक पूर्वी यूपी के अधिकांश हिस्सों में काले बादल छाए रहने और इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पूर्वी यूपी में मानसूनी गतिविधियां जारी हैं। दक्षिण-पश्चिम यूपी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से एक बार फिर मानसून सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटे में रुक-रुक कर बारिश होगी। गरज चमक के साथ छीटें पड़ेंगी।

हल्की बूंदाबांदी, सामान्य से कम रहा पारा
रविवार को मौसम सुहाना रहा। तड़के आसमान में गहरे काले बादल छाए रहे। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बूंदाबांदी व ठंडी हवाओं के कारण दिन व रात का तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे रहा। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रहा है। रात का न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें