Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Varanasi Gyanvapi three cases Hearing today in FTC court Amin survey becoming party Poojan case pending

ज्ञानवापी केस: एफटीसी कोर्ट में तीन मामलों में आज सुनवाई, अमीन सर्वे-पक्षकार बनने व पूजन मामला लंबित

ज्ञानवापी प्रकरण में एफटीसी कोर्ट में तीन मामलों में आज सुनवाई होनी है। 5 अप्रैल को स्थानीय अवकाश घोषित होने से कोर्ट नहीं बैठी। अमीन सर्वे, पक्षकार बनने व पूजन का मामला लंबित है जिनमें आज सुनवाई होगी

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, वाराणसीSat, 6 April 2024 02:19 AM
share Share

सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक प्रशांत कुमार की अदालत में शनिवार को ज्ञानवापी सबंधित तीन मामलों में सुनवाई होनी है। अमीन सर्वे की अर्जी को शुक्रवार को सुना जाना था, लेकिन रमजान के अलविदा की नमाज के लिए स्थानीय अवकाश घोषित होने से सुनवाई नहीं हो सकी। लार्ड अविमुक्तेश्वर वाद में हिन्दू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता व अजीत सिंह की ओर से ज्ञानवापी के आराजी नं.9130 के अमीन सर्वें की मांग की गई है। साथ ही गैर हिंदुओं का प्रवेश रोकने और कोर्ट कमीशन सर्वे में मिली शिवलिंग की आकृति के पूजा-दर्शन व अन्य धार्मिक आयोजन की अनुमति मांगी है। 

इसी अदालत में प्राचीन स्वयम्भू लार्ड काशी विश्वेश्वर के मूलवाद में मुख्तार अंसारी के पक्षकार बनाने सबंधित अर्जी पर सुनवाई होनी है। लोहता निवासी मुख़्तार अहमद ने अर्जी देकर कहा है कि उसके पास ज्ञानवापी मुकदमा से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण तथ्य व साक्ष्य है। जिसके जरिये विवाद को निस्तारण करने में मदद मिलेगी। पिछली तिथि पर बहस शुरू हुई। इस मामले में आज सुनवाई होगी। वाद में लोहता के मुख्तार अहमद को पक्षकार बनाए जाने के मुद्दे पर बहस होनी है।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में गूंजा 'योगी मॉडल', बुलडोजर फॉर्मूला रहा हिट; चुनावी रण में कितना फायदा

ज्ञानवापी से जुड़े एक वाद की पोषणीयता पर भी सुनवाई होनी है। यह वाद शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद के शिष्य शैलेन्द्र योगीराज सरकार ने दो अगस्त 2023 को दाखिल किया था। जिसमें उन्होंने शिवलिंग की आकृति की पूजा-अर्चना और राग भोग की मांग की। प्रतिवादी अंजुमन मसाजिद ने वाद की पोषणीयता के संबंध में अर्जी देते हुए खारिज करने की मांग की है।

बता दें कि मुख्तार अहमद की तरफ से दाखिल एक अन्य वाद पर भी सुनवाई टल गई थी। इस वाद में ज्ञानवापी में मजार पर चादर चढ़ाने सहित अन्य धार्मिक आयोजनों की अनुमति मांगी गई है। इस वाद की अब 20 अप्रैल को सुनवाई होगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें