Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़up shikshak bharti less than 45 percent marks in graduation tgt bio science teachers

UP Shikshak Bharti: ग्रेजुएशन में 45% से कम नंबर पर नहीं बन पाएंगे TGT बायो-साइंस के टीचर

यूपी के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) विज्ञान और जीव विज्ञान विषय के चयन की अर्हता में संशोधन कर दिया गया है। अब स्‍नातक में 45% अंकों की अनिवार्यता की गई है।

Ajay Singh संजोग मिश्र , प्रयागराजTue, 30 Jan 2024 12:21 AM
share Share

UP Teachers Recruitment: उत्तर प्रदेश के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) विज्ञान और जीव विज्ञान विषय के चयन की अर्हता में संशोधन कर दिया गया है। टीजीटी जीव विज्ञान के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और रसायन विज्ञान के साथ स्नातक/स्नातकोत्तर तथा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त संस्था से बीएड, बीएएड, बीएससीएड या एमएड होना अनिवार्य है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 में संशोधन का आदेश जारी किया गया है। अब टीजीटी विज्ञान में मान्यता प्राप्त विवि से न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषय के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर तथा बीएड, बीएएड, बीएससीएड या एमएड होना अनिवार्य है। संशोधन के बाद टीजीटी बायो में रसायन विज्ञान को भी शामिल कर लिया गया है। पहले टीजीटी बायो के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते थे जिन्होंने जन्तु या वनस्पति विज्ञान से स्नातक किया हो। इसी प्रकार टीजीटी विज्ञान की अर्हता में भी बदलाव किया गया है। अब गणित से स्नातक भी आवेदन कर सकेंगे। 

पीईटी-2023 का परिणाम घोषित
लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सोमवार को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2023 (पीईटी) परिणाम घोषित कर दिया है। यह एक साल यानी 28 जनवरी 2025 तक के लिए वैध होगा। परीक्षा में 1260460 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। पीईटी के लिए कुल 2007533 ने पंजीकरण कराया था, इसमें से 747073 ने परीक्षा छोड़ दी थी। पीईटी परिणाम आयोग की वेबसाइट https//upsssc. gov.in पर देखा जा सकता है। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा परिणाम को मंजूरी दी गई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें