Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Up Rain monsoon update There going to be great happiness due to rain there will be heavy rain entire Uttar Pradesh within two days

UP Rain Monsoon : अब पूरे होंगे आपके अरमान, दो दिन में बारिश को लेकर यूपी वालों को मिलेगी बड़ी खुशी, पूरे राज्य में होगी भारी बरसात

लंबे इंतजार के बाद राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में भी शुक्रवार की शाम से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। बीते 24 घंटों के दरम्यान वज्रपात से प्रदेश के विभिन्न अंचलों में नौ लोगों की मौत हो गई।

Dinesh Rathour विशेष संवाददाता, लखनऊFri, 28 June 2024 04:55 PM
share Share

UP Rain Monsoon Update: बारिश को लेकर यूपी के लोगों के मन में जो अरमान थे वह अब पूरे होने वाले हैं। दो दिन के अंदर बरसात का इंतजार कर रहे लोगों को बड़ी खुशी मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश के विभिन्न अंचलों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। लंबे इंतजार के बाद राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में भी शुक्रवार की शाम से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। बीते 24 घंटों के दरम्यान वज्रपात से प्रदेश के विभिन्न अंचलों में नौ लोगों की मौत हो गई। फतेहपुर में चार, औरैया, कानपुर देहात एक-एक जबकि उरई और महोबा में एक-एक के घायल होने की सूचना है। बागपत के खेकड़ा क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से दो मकानों में भारी नुकसान हुआ। सुलतानपुर में शुक्रवार को बिजली गिरने से दो की मौत हो गई। आकाशीय बिजली की चपेट में सोहगौली निवासी कुसुम (46) ओर नैनसी (13) की सांसें थम गईं। अमेठी में गौरीगंज शाहगढ़ निवासी 66 वर्षीय फूलकली के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई जिससे उसकी मौत हो गई।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार बुन्देलखंड व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जो बारिश हो रही है वह दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की अरब सागर वाली शाखा की अत्यधिक सक्रियता की वजह से हो रही है। मगर अब बंगाल की खाड़ी वाली मानसूनी शाखा भी सक्रिय होगी।  उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम हवा का एक दबाव क्षेत्र बना है और उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश की तरफ एक ट्रफ भी बना है। इस लिहाज से अगले दो दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून राजस्थान के कुछ और हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों, हरियाणा के कुछ इलाकों, सम्पूर्ण दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के बाकी बचे इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और क्षेत्रों तथा उत्तराखंड के बाकी बचे इलाकों में आगे बढ़ा।

शुक्रवार को मानसून की लाइन जैसलमेर, चुरु, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, कानपुर, गाजीपुर, गोण्डा, खीरी, मुरादाबाद, उना, पठानकोट और जम्मू से होकर गुजर रही थी। बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी अंचल के बजाए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा बारिश हुई। सबसे अधिक 11 सेंटीमीटर बारिश हाथरस के सासनी में रिकार्ड की गई। इसके अलावा मुरादाबाद और हाथरस में आठ-आठ, बरेली के नवाबगंज में सात, बुलंदशहर के नरोरा में सात, गाजीपुर में सात और खीरी में तीन सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार की शाम राजधानी लखनऊ और आसपास भी बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से बेहाल जनजीवन ने राहत की सांस ली।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें