Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Monsson Rain Hardoi Garra River Increase Water level in Ganga near danger mark Flood Risk in Kanpur Villages

UP Floods: गर्रा ने बढ़ाया गंगा का जलस्तर, खतरे के निशान से 1 मीटर दूर, इन जिलों में बाढ़ का खतरा

यूपी के हरदोई में गर्रा से आ रहे पानी के कारण कानपुर में गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। गंगा अब खतरे के निशान से 1 मीटर दूर है। ऐसे में कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी के कई गांवों पर बाढ़ का खतरा है।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, कानपुरTue, 16 July 2024 08:32 AM
share Share

यूपी के हरदोई में गर्रा नदी में आए उफान ने कानपुर में गंगा का जलस्तर बढ़ा दिया है। यही वजह है कि नरौरा और हरिद्वार से कम मात्रा में पानी छोड़े जाने के बाद भी कानपुर बैराज पर पानी का दबाव बढ़ गया है। यहां से इस सीजन का सबसे अधिक 2.63 लाख क्यूसेक पानी सोमवार को छोड़ा गया जिसका असर प्रयागराज और वाराणसी तक पड़ना तय है। तेजी से बढ़ते जलस्तर के कारण कई कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी के गांवों में बाढ़ आने का खतरा है।

पिछले कुछ दिनों से सिंचाई विभाग के इंजीनियर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि जब नरौरा से 25 से 30 हजार क्यूसेक ही पानी छोड़ा जा रहा है कि कानपुर बैराज पर इतनी भारी मात्रा में पानी कहां से आ रहा है। पड़ताल हुई तो पता चला कि हरदोई के गुसाईगंज में गर्रा नदी का पानी गंगा में मिल रहा है। सोमवार को वहां से 1.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिसका असर कानपुर बैराज पर पड़ा। लिहाजा यहां सभी 30 गेट खोल दिए गए। अब कानपुर में गंगा चेतावनी बिंदु से 1.08 मीटर ही दूर रह गई हैं। शुक्लागंज का जलस्तर 111.920 मीटर पहुंच गया है। रविवार को यहां का जलस्तर 111.720 मीटर ही था। 

कानपुर बैराज पर यह है स्थिति
कानपुर बैराज के अप स्ट्रीम में गंगा का जलस्तर 113.300 मीटर तो डाउन स्ट्रीम में 113.200 मीटर रिकॉर्ड किया गया है। बैराज के गेज रीडर उत्तम पाल कहते हैं कि बैराज पर गर्रा नदी से आ रहे पानी का दबाव बढ़ा है। लिहाजा चौबीस घंटे बैराज तक आ रहे पानी की निगरानी की जा रही है।

गर्रा में बाढ़
शाहजहांपुर में बाढ़ का कारण गर्रा नदी में बढ़ता जलस्तर ही था। पिछले हफ्ते गर्रा में तेजी से बढ़ रहे जलस्तर के कारण शाहजहांपुर के कई गांवों में बाढ़ आ गई थी। यहां तक की दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर भी बाढ़ का पानी आने से यातायात बंद करना पड़ा था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें