Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Government Scheme Internship Scheme for Youth will get 2500 rupees every month

UP Government Scheme: 12वीं पास युवाओं के लिए यूपी इंटर्नशिप योजना, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, जानें पूरी डिटेल

यूपी इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग फिल्ड में काम सीखने के साथ उन्हें 2500 रुपये का मानदेय भी मिलता है। इनमें से एक 1 हजार रुपये राज्य सरकार और बाकि के 1500 रुपये केंद्र सरकार देती है। 

Pawan Kumar Sharma लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊTue, 24 Oct 2023 09:13 AM
share Share

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में कहा था कि जिस लोगों के पास रोजगार नहीं है उनके लिए पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना है। जिसके तहत युवाओं को इंड्रस्ट्री में ट्रेनिंग के साथ मानदेय भी दिया जाएगा। आज की स्टोरी में हम आपको राज्य सरकार की इसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल सूबे की सरकार कई योजनाएं चलाती है। जिनमें से एक यूपी इंटर्नशिप योजना है। इसके तहत युवाओं को अलग-अलग फिल्ड में काम सीखने के साथ उन्हें 2500 रुपये का मानदेय भी मिलता है। इनमें से एक 1 हजार रुपये राज्य सरकार और बाकि के 1500 रुपये केंद्र सरकार देती है। 

यूपी इंटर्नशिप योजना की अच्छी बात यह है कि इसके लिए इंटरमीडिएट से लेकर हाई प्रोफाइल की पढ़ाई करने वाले युवाओं भी इसके लिए पात्र हैं। 6 महीने से लेकर 1 साल तकी ट्रेनिंग दी जाती है। दरअसल सरकार की मंशा यूपी के नौजवानों को रोजगार से जोड़ने का है। बता दें कि इस योजना के लिए  20 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित होती है। हालांकि इस योजना का लाभ केवल यूपी के युवाओं को ही मिलेगी।

दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड
पैन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
मार्कशीट
फोटो
बैंक डिटेल

आवेदन का तरीका

इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से होता है। ऑफलाइन के लिए आपको रोजगार ऑफिस या रोजगार मेले में जाकर आवेदन करना होता है। वहीं ऑनलाइन के लिए https://sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं। 
यहां यूपी इंटर्नशिप स्कीम सर्च करें।
अब मांगी गई जानकारी भरने के बाद दस्तावेज अटैच कर दें। 
अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें। ऐसे में आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें