Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP government runs Bal Shramik Vidya Yojana under this children get 1200 rupees per month

गरीब बच्चों के लिए यूपी सरकार की बेहतरीन योजना, हर महीने मिलेंगे 1200 रुपये, जानें पूरी डिटेल

यूपी की राज्य सरकार गरीब बच्चों के लिए श्रमिक विद्या योजना चलाती है। जिसके तहत बच्चों को सालाना 14400 रुपये मिलते हैं। हालांकि इसके कुछ आवश्यक शर्तें भी हैं।

Pawan Kumar Sharma लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊThu, 11 Jan 2024 09:27 AM
share Share

यूपी की योगी सरकार अनेकों सरकारी योजनाएं चलाती है। जिसका लाभ लाखों लोग उठा रहे हैं। किसी को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है तो किसी को दुर्घटना बीमा का। बच्चे से लेकर बुजुर्ग सभी के लिए यूपी में सरकारी योजनाएं हैं। इसी क्रम में गरीब बच्चों के लिए श्रमिक विद्या योजना है। इस स्कीम के तहत लड़कों को एक हजार रुपये और लड़कियों को 1200 रुपये हर महीने दिए जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य गरीब, अनाथ जैसे बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है। दरअसल यूपी में अधिकांश बच्चों के मां-बाप के अपाहिज या अनाथ होने पर उन्हें पढ़ाई छोड़ मजदूरी करनी पड़ती है। इस योजना के जरिए वह फिर से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

यूपी सरकार 8वीं,9वीं और दसवीं में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अलग से 6 हजार रुपये भी देती है। जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ 20 जिलों के 2 हजार बच्चे उठा रहे हैं। आज की स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप श्रमिक विद्या योजना का लाभ कहां और कैसे उठा सकते हैं। 

आवश्यक शर्तें

स्कीम से जुड़ी आवश्यक शर्तों की बात कि जाए तो इसके लिए पांच कैटेगरी है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं बच्चों को मिलेगा जिनके माता या पिता अथवा दोनों की मौत हो चुकी हो। माता या पिता अथवा दोनों स्थाई रूप से विकलांग हो। महिला या माता अथवा पिता की मुखिया हो। माता या पिता अथवा दोनों स्थाई किसी गंभीर असाध्य रोग से ग्रसित हो और परिवार के पास जमीन न हो। 

डॉक्यूमेंट्स

आधार कार्ड
पैन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले यूपी सरकार के बाल श्रमिक विद्या योजना की साइट https://www.bsvy.in/Home/Index#DVAboutUS पर जाएं।
यहां पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन खोजे का विकल्प मिलेगा।
इस पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी को भर दें। 
अब यूजर आईडी की मदद से लॉगिन कर लें। 
यहां बाकी की डिटेल भरकर सबमिट कर दें। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें