Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Floods update Ganga Water level Reducing Garra Ramganga Water increasing risk of floods in Kanpur Prayagraj Varanasi

UP Floods: कम हो रहा गंगा का जलस्तर तो पीछे से आ रहा पानी बना खतरा, इन इलाकों में बाढ़ के आसार

यूपी में धीरे-धीरे गंगा का जलस्तर कम हो रहा है। लेकिन कानपुर में पीछे से आ रहे पानी से एक बार फिर कई गांवों में बाढ़ का खतरा है। साथ ही गर्रा और रामगंगा का जलस्तर भी अभी खतरे के निशान के पास है।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, कानपुरThu, 18 July 2024 04:34 AM
share Share

यूपी में गंगा का जलस्तर बुधवार को लगभग 11 सेंटीमीटर घट गया मगर पीछे से आ रहे भारी मात्रा में पानी ने बाढ़ के खतरे को और बढ़ा दिया है। स्थिति यह है कि हरिद्वार बैराज से पिछले कई दिनों से 25 से 30 हजार क्यूसेक ही पानी आ रहा था मगर बुधवार को वहां से भी डिस्चार्ज लगभग तीन गुना बढ़ गया। दूसरी ओर रामगंगा और गर्रा नदी का जलस्तर भी चेतावनी बिंदु के पास ही है इसलिए उधर से भी पानी गंगा में ही आ रहा है। इसके कारण कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज के गांवों में बाढ़ का खतरा है।

कानपुर बैराज से बुधवार को भी 2,59,925 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। सारे गेट अभी भी खुले हुए हैं। कटरी के चैनपुरवा के खेत गंगा में डूब गए हैं। बची हुई फसलों को बचाना अब मुश्किल हो सकता है। अगर शुक्लागंज की बात करें तो वहां के जलस्तर में 11 सेंटीमीटर की कमी आई है। हालांकि अभी भी गंगा चेतावनी बिंदु से सिर्फ 1.10 मीटर ही दूर हैं। 

गंगा उफनाई, शहर बन रहा हीट आइलैंड
गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। वहीं, कानपुर हीट आइलैंड में बदलता जा रहा है। बादल आ रहे हैं पर बारिश नहीं हो रही है। जब तक टर्फ लाइन प्रवेश नहीं करती तब तक बारिश के आसार न के बराबर है। 21 जुलाई से राहत मिल सकती है। हालांकि बुधवार आधी रात शहर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई। सीएसए के मौसम विज्ञान विभाग में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री तो न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से 4:7 डिग्री अधिक रहा।

शाहजहांपुर की बात करें तो गर्रा-खन्नौत नदी का जलस्तर निरंतर घट रहा है, जिससे हालात सामान्य होते नजर आने लगे हैं। अधिशाषी अभियंता शारदा नहर खंड के बाढ़ नियंत्रण कक्ष की बुधवार को आई रिपोर्ट के अनुसार गर्रा नदी अजीजगंज पुल व खन्नौत नदी लोदीपुर पुल का जलस्तर घटा है। कछला घाट का जलस्तर माइनस 0.160 घटा है, गंगा नदी भैंसार ढाईघाट तटबंध का जलस्तर स्थिर बना हुआ है। रामगंगा नदी चौबारी घाट का जलस्तर प्लस 0.10 घटा है। 

रामगंगा नदी डबरी घाट का जलस्तर माइनस 0.03 घटा है। जबकि गर्रा नदी अजीजगंज पुल का जलस्तर माइनस 0.75 घटा है, खन्नौत नदी लोदीपुर जलस्तर माइनस 0.80 घटा हुआ दर्ज किया गया है। नरौरा बैराज से गंगा नदी में पास किया गया पानी 18,445 क्यूसेक, गर्रा नदी में दियूनी बैराज से छोड़ा गया पानी 466 क्यूसेक। रामगंगा नदी में विभिन्न बांधों से 8600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। बाढ़ कन्ट्रोल प्रभारी अधिकारी नेहा ने बताया कि बाढ़ नियंत्रण कक्ष शारदा नहर खंड नदियों के जलस्तर पर नजर बनाए हुए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें