Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Energy Minister AK Sharma said that immense possibilities of setting up projects in the field of new energy

नवीन ऊर्जा के क्षेत्र में प्रोजेक्ट लगाने की अपार संभावनाएं :ऊर्जा मंत्री एके शर्मा

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन में सबसे ज्यादा निवेश नवीन ऊर्जा क्षेत्र में आया है। ऊर्जा एवं नगर विकास में आये निवेश को मिला का कुल निवेश का एक तिहाई है।

Pawan Kumar Sharma हिन्दुस्तान, लखनऊWed, 15 Feb 2023 05:33 PM
share Share

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बुधवार को कहा कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन में सबसे ज्यादा निवेश नवीन ऊर्जा क्षेत्र में आया है। ऊर्जा एवं नगर विकास में आये निवेश को मिला कर प्रदेश के कुल निवेश का एक-तिहाई है। इस निवेश से प्रदेश के पश्चिमांचल क्षेत्र में पैदा होने वाले गन्ना अपशिष्ट से बायो प्लेट्स व बायोगैस के निर्माण के लिए प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। इससे गन्ना किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

उन्होंने बुधवार को जारी बयान में कहा कि तराई क्षेत्र में मिलने वाले हाईबायोमॉस प्रोटेन्शियल से बायोगैस का निर्माण होगा। इसी प्रकार मध्य क्षेत्र में अमोनिया, यूरिया तथा ग्रीन हाइड्रोजन के निर्माण की संभावनाएं हैं। नहरों पर जल परियोजनाएं भी संचालित की जा सकेंगी। पूर्वांचल में कृषि अपशिष्ट से बायोगैस का निर्माण एवं वितरण किया जा सकेगा तथा पम्प हाइड्रो परियोजनाएं लगायी जाएंगी। 

इसी प्रकार बुन्देलखंड क्षेत्र में उच्च सौर विकिरण क्षमता होने से वहां के गैर कृषि क्षेत्रों में सौर ऊर्जा निर्माण के लिए प्लांट लगाये जाएंगे। इससे ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर बनाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग में आये निवेश को धरातल पर शीघ्र उतारने के लिए निवेशकों से सम्पर्क करने तथा उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें