Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Agra Jail Prisoners preparing for UP Board HighSchool Intermediate IGNOU Exams

जेल से यूपी बोर्ड के एग्जाम देंगे बंदी, हाईस्कूल-इंटर से लेकर इग्नू तक की परीक्षा की हो रही तैयारी

यूपी के जेलों से भी बंदी अब बोर्ड की परीक्षा देंगे। कई बंदी हैं जो 10वीं और 12 वीं की तैयारी में जुटे हैं। इनके अलावा इग्नू से स्नातक और परस्नातक करने वाले भी कई बंदी हैं जो परीक्षा की तैयारी कर रहे।

Srishti Kunj मधु सिंह, आगराFri, 16 Feb 2024 07:11 AM
share Share

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 जनवरी से शुरू हो रही हैं। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इसमें जेल में रह रहे कुछ कैदी भी परीक्षा देंगे। जेल में रह रहे कुछ कैदी भी समाज की मुख्य धारा से जुड़ने के लिए पढ़ाई-लिखाई कर रहे हैं। इन्हीं में से जिला कारागार और जिला केंद्रीय कारागार में बंदी बोर्ड की परीक्षा देंगे। आगरा की दोनों जेलों से 19 तो मथुरा, मैनपुरी सहित अन्य जेलों से भी बंदी परीक्षा देंगे। ये बंदी हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा देने के लिए दिन-रात जेल के अंदर मेहनत कर रहे हैं। 

इन को परीक्षा की तैयारी कराने के लिए शिक्षक भी दिए गए हैं। जो इन्हें परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए गाइड कर रहे हैं। जेल प्रशासन का कहना है कि कैदियों में सुधारात्मक प्रवृत्ति को देखते हुए बंदियों में शिक्षा के प्रसार के लिए अपने स्तर से भी सहयोग दिया जाता है।

जेल अधीक्षक हरीओम शर्मा ने बताया कि बंदियों के जेल में प्रवेश के समय उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर साक्षरता कार्यक्रम, विभिन्न वर्गों में नामांकन और विविध सर्टिफिकेट कार्यक्रमों से जोड़ने का प्रयास किया जाता हैउनका मानना है कि यहां के कैदियों में पढ़ाई के प्रति जागरूकता बढ़ी है।

फिरोजाबाद की जेल को बनाया परीक्षा केंद्र
फिरोजाबाद जिला कारागार को आगरा मंडल का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिला कारागार के जेल अधीक्षक हरीओम शर्मा ने बताया कि जिला कारागार के पुस्तकालय से बंदियों को पुस्तकें उपलब्ध करायी जा रही हैं। इसके साथ ही गैस पेपर और नोट्स से भी पढ़ाई कर रहे हैं। सेंट्रल जेल आगरा में इग्नू की परीक्षा देने की तैयारी में 30 बंदी जुटे हुए हैंपिछली बार 55 बदी ने परीक्षा दी थी। स्नातक के अलावा विभिन्न कोसों की इग्नू की परीक्षाएं हर साल जून व दिसंबर महीने में होती हैं। वहीं, स्नातक की परीक्षा जिला कारागार आगरा में होगी। मंडल में कुल 70 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे।

मंडल के आंकड़े
आगरा जिला कारागार
10वीं- 4
12वीं- 2
इग्नू में स्नातक- 1 बीकॉम
परस्नातक- 1 एमए

केंद्रीय कारागार में
10वीं- 4
12वीं- 9
इग्नू- 30

मथुरा
10वीं- 8
12वीं- 4
इग्नू में स्नातक- 9

मैनपुरी
10वीं- 1
12वीं 6

फिरोजाबाद
10वीं- 0
12वीं 5

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें