Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Studies will start in primary schools from July 1st when will the DBT money arrive

प्राइमरी स्कूलों में पहली जुलाई से शुरू होगी पढ़ाई, कब आएगा डीबीटी का पैसा?

28 जून से बच्चे स्कूल पहुंचेंगे। पहले दावा था कि स्कूल खुलने से पहले डीबीटी राशि बच्चों के खाते में पहुंच जाएगी। लेकिन अब यह डेट आगे खिसक सकती है।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, वाराणसीWed, 26 June 2024 12:10 AM
share Share

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद खोलने की तैयारी है। 28 जून से बच्चे स्कूल पहुंचेंगे। पहले दावा था कि स्कूल खुलने से पहले डीबीटी राशि बच्चों के खाते में पहुंच जाएगी। हालांकि फिर इसकी अनुमानित तिथि खिसक कर जुलाई के प्रथम सप्ताह में पहुंच गई। मगर अब लगता है कि यह तिथि अभी और आगे जाएगी। कारण होंगे लगभग सात हजार बच्चे, जिनका आधार बनवाने और वेरिफिकेशन का काम अटका हुआ है।

जिले में 1134 बेसिक स्कूलों में इस वर्ष लगभग 1,72,755 बच्चों को यूनीफॉर्म, जूता-मोजा, बैग और स्टेशनरी के लिए 1200 रुपये की राशि डीबीटी के जरिए दी जानी है। एक अप्रैल से सत्र शुरू होने बाद लोकसभा चुनाव के कारण डीबीटी की प्रक्रिया में देरी हुई। चार जून को चुनाव नतीजे आने के बाद आधार वेरिफिकेशन शुरू किया गया। नए प्रवेश और पास आउट बच्चों की सूची बना ली गई। नए प्रवेश में बच्चों का आधार बनवाना और सत्यापन हर बार की तरह सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। महीने भर के काम के बाद भी अभी सात हजार से ज्यादा बच्चे ऐसे हैं जिनका आधार वेरिफिकेशन अब तक नहीं हो सका है। 

जिले के आंकड़ों पर गौर करें तो 1042 बच्चों का आधार कार्ड अब तक सत्यापित नहीं हो सका है। जबकि 6093 बच्चे ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड अभी तक बना ही नहीं। जिले में बच्चों के साथ ही 1.47 लाख अभिभावकों के आधार कार्ड का सत्यापन पूरा हो चुका है। जबकि 26,391 आधार का सत्यापन बाकी है। बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक ने बताया कि काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। जल्द ही सारा डाटा अपडेट कर लिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें