Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Semi high speed MEMU trains will run at the speed of 110 kmph coaches will have modern facilities

सेमी हाईस्पीड मेमू ट्रेनें 110 की रफ्तार से भरेंगी फर्राटा, कोच में होंगी आधुनिक सुविधाएं 

सेमी हाईस्पीड मेमू ट्रेनें 110 की रफ्तार से फर्राटा भरेंगी। गुरुवार को इस रैक को तैयार कर लिया गया। यह मेमू ट्रेन आने वाले दिनों में दो महानगरों को जोड़ने में काफी मददगार साबित होंगी।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, लखनऊFri, 5 April 2024 08:45 AM
share Share

वह दिन दूर नहीं जब 110 के रफ्तार से सेमी हाईस्पीड मेमू रैक फर्राटा भरेंगी। मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली ने मेमू ट्रेन का ऐसा रैक तैयार किया है, जिसको 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है। गुरुवार को इस रैक को तैयार कर लिया गया। यह मेमू ट्रेन आने वाले दिनों में दो महानगरों को जोड़ने में काफी मददगार साबित होंगी। इस कोच में कई आधुनिक सुविधाएं भी होंगी। 

आमतौर पर मेमू ट्रेनें 70 से 90 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक दौड़ती हैं, लेकिन एमसीएफ ने ट्रैक की मरम्मत और दोहरीकरण को देखते हुए सेमी हाईस्पीड के मेमू रैक तैयार किये हैं। अधिक भीड़ वाले रूटों पर इन मेमू रैक की मदद से कम समय में ज्यादा ट्रेनें चलाकर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने में मदद मिलेंगी। एमसीएफ रायबरेली के महाप्रबंधक प्रशांत कुमार मिश्रा ने बताया कि मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सेमी हाईस्पीड मेमू के निर्माण से और मजबूती मिलने की बात कही है। उन्होंने इसका निर्माण करने वाली टीम को बधाई दी है। 

मेमू रैक की खास बातें 
-  हर कोच में 50 फीसदी आपातकालीन रोशनी के साथ एलईडी लाइटें होंगी। 
-  ट्रेन के नियंत्रण और आसान संचालन के लिए ड्राइवर डिस्प्ले यूनिट होगा।  
- आईजीबीटी आधारित माइक्रो-प्रोसेसर से पावर कनवर्टर, इन्वर्टर व फिल्टर भी।  
- हर कोच में जीपीएस आधारित सार्वजनिक पता और यात्री सूचना प्रणाली होगा। 
- वातानुकूलित ड्राइविंग कैब में इलेक्ट्रो-न्यूमेटिक एयर ब्रेक सिस्टम से लैस होगा। 
- ब्रेकिंग सिस्टम से ब्रेक लगने पर ऊर्जा बनती है जो ओएचई में वापस भेजा जाएगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें