Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़one lakh primary schools of up will get this gift children will speak english fluently

यूपी के एक लाख प्राइमरी स्‍कूलों को मिलेगी ये सौगात, फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे बच्‍चे 

उत्‍तर प्रदेश के एक लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा एक से पांच तक के छात्र-छात्राओं को फर्राटेदार अंग्रेजी सिखाने के लिए पहली बार लैंग्वेज किट बनाई जा रही है।

Ajay Singh संजोग मिश्र, प्रयागराजMon, 27 Nov 2023 03:09 AM
share Share

Language Kit Primary School: उत्‍तर प्रदेश भर के एक लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा एक से पांच तक के छात्र-छात्राओं को फर्राटेदार अंग्रेजी सिखाने के लिए पहली बार लैंग्वेज किट बनाई जा रही है। बच्चों को खेल-खेल में अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए आंग्ल भाषा शिक्षा संस्थान (ईएलटीआई) के विशेषज्ञ टीचिंग लर्निंग मैटेरियल (टीएलएम) तैयार कर रहे हैं, जो अगले सत्र से स्कूलों में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

क्रिया के तीनों रूप समझाने के लिए वर्ड बाइस्कोप, संयुक्त शब्दों के लिए रिंग गेम, बोर्ड गेम, वर्ड-टाइल गेम, स्पिनिंग व्हील गेम जैसे रोचक खेल बनाए गए हैं। किट में 20 खेल और 10 प्रिंट रिच सामग्री रहेगी। यह लैंग्वेज किट इतनी रोचक और आसान है कि क्लास में कभी शिक्षक न रहे तो भी बच्चे स्वयं किट का उपयोग कर सकेंगे और क्लास में उनका मन लगा रहेगा। 

वैसे इस किट के उपयोग के लिए शिक्षकों को हैंडबुक भी दी जाएगी। हैंडबुक भी ईएलटीआई में ही तैयार की जा रही है ताकि लैंग्वेज किट का अधिकतम लाभ बच्चों को मिल सके। संस्थान के प्राचार्य डॉ. स्कंद शुक्ल के अनुसार समग्र शिक्षा अभियान के तहत आयोजित कार्यशाला में प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए बनाई जा रही अंग्रेजी भाषा किट की डिजाइन लगभग तैयार है।

कार्यशाला में अनुभवी अंग्रेजी शिक्षक, कलाकार और शिल्पकार शामिल रहे। यह किट छात्रों की शब्दावली को समृद्ध करने के साथ ही उन्हें बोझ महसूस कराए बगैर अंग्रेजी भाषा की संरचना की बारीकियों से अवगत कराने में सहायक होगी।

खास-खास

- भाषा किट खेल के माध्यम से भाषा को आत्मसात करने को प्रोत्साहित करती है।

- कक्षा में बच्चों को कौशल विकास और समूह में सीखने की सहूलियत मिलेगी।

- मजेदार तरीकों से भाषा सिखाने के लिए किट शिक्षकों के लिए मददगार होगी।

- किट से शिक्षण-अधिगम को आसान, रोचक और प्रभावी बनाने में मदद मिलेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें