Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Modi Government UP Cabinet State Ministers portfolio allocation Rajnath Jayant Jitin Pankaj BL Verma Ministry

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का भी गठन हो गया है। एनडीए ने लगातार तीसरी बार सरकार बना ली है। एनडीए की इस सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा यूपी से 10 सांसदों को मंत्री बनाया गया है।

लाइव हिन्दुस्तान लखनऊSun, 9 June 2024 06:03 PM
share Share

Modi Cabinet 3.0 Ministers Portfolio: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का भी गठन हो गया है। एनडीए ने लगातार तीसरी बार सरकार बना ली है। एनडीए की इस सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा यूपी से 10 सांसदों को मंत्री बनाया गया है। इनमें दो कैबिनेट मंत्री जबकि आठ लोगों को राज्यमंत्री बनाया गया है। मोदी मंत्रिमंडल की इस लिस्ट में पांच नए चेहरों को शामिल किया गया जबकि तीन पुराने चेहरों को रिपीट किया गया है। लोकसभा से सांसद राजनाथ सिंह और यूपी से राज्यसभा सांसद हरिदीप पुरी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। जबकि आठ सांसदों को राज्यमंत्री बनाया गया है। शपथ ग्रहण समारोह खत्म होने के बाद सभी नवनिर्वाचित कैबिनेट और राज्यमंत्रियों को विभाग भी एलाट कर दिया गया है।

लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह को..............मंत्रालय दिया गया है। राजनाथ सिंह 2014 में गृहमंत्री और 2019 में रक्षामंत्री थे। जबकि हरीदीप सिंह पुरी को ...............मंत्रालय सौंपा गया है। पिछली सरकार में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री रहे हरिदीप सिंह पुरी को इस बार..........मंत्रालय दिया गया है। इसके अलावा आठ राज्यमंत्रियों को भी विभाग आंवटित कर दिए गए हैं। इनमें पांच नए चेहरे भी शामिल हैं।
पिछली सरकार में केंद्रीय मंत्री रहीं अनुप्रिया पटेल को................, आगरा से सांसद एसपी सिंह बघेल को ................, बीएल वर्मा को ................ मंत्रालय दिया गया है। मोदी सरकार में पहली बार मंत्री बन रहे 
भाजपा के सहयोग दल आरएलडी चीफ जयंत चौधरी को................, जितिन प्रसाद को ................, कमलेश पासवान को ................, पंकज चौधरी को ................, कीर्तिवर्धन सिंह को ................ मंत्रालय दिया गया है। 

पिछली सरकार में किसे क्या मिले था पद

मिर्जापुर से सांसद और अपना दल सोनेलाल की प्रमुख अनुप्रिया पटेल पिछली सरकार में भी मंत्री थीं। अनुप्रिया को पहले 2016 में मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली थी। जब अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में शामिल हुई थीं। 2019 में मोदी मंत्रिमंडल में अनुप्रिया पटेल ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में पदभार संभाला। आगरा से सांसद एसपी सिंह बघेल मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में विधि एवं न्याय राज्यमंत्री थे। बघेल यूपी पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर के रूप में तैनात रह चुके हैं। बघेल रहे एसपी बघेल 1989 में मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनकी सुरक्षा में शामिल रहे है। सपा सपा सरकार में विधायक और मंत्री भी रहे हैं। 2014 में बघेल ने फिरोजाबाद संसदीय सीट से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गए थे। 2017 में टूंडला से चुनाव जीतकर योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में आगरा सीट से दांव आजमाया और चुनाव जीतकर संसद पहुंचे और मोदी सरकार में कैबिनेट राज्यमंत्री बने। बदायूं जिले से आने वाले बीएल वर्मा ने मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में विकास मंत्रालय का पद संभाला था। इसके अलावा उनके पास सहकारिता मंत्रालय भी था।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें