Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Mahashivratri on juma strict monitoring regarding Namaz in Gyanvapi from morning vigil with drones

जुमा के दिन महाशिवरात्रि; ज्ञानवापी में नमाज को लेकर सुबह से होगी कड़ी निगरानी, ड्रोन से चौकसी

जुमा के दिन महाशिवरात्रि को लेकर वाराणसी में विशेष सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। ज्ञानवापी में नमाज को लेकर सुबह से कड़ी निगरानी की जाएगी। मैदागिन-गोदौलिया मार्ग पर खास नजर के साथ ही ड्रोन से निगरानी होगी।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, वाराणसीThu, 7 March 2024 04:36 PM
share Share

महाशिवरात्रि पर विश्वनाथ धाम के गेट नंबर चार तथा मैदागिन-गोदौलिया मार्ग पर विशेष सुरक्षा रहेगी। जुमा की नमाज के कारण सुबह 11 बजे के बाद नमाजी ज्ञानवापी मस्जिद पहुंचने लगेंगे। लिहाजा कोई असहज स्थिति न बने इसके लिए सुबह से ही कड़ी निगरानी रहेगी। गेट नंबर चार पर किसी को अनावश्यक रुकने नहीं दिया जाएगा। ड्रोन से भी नजर रहेगी। ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के कारण जुमा की नमाज पर यहां पहले से ही कड़ी निगरानी रहती है। दक्षिणी तहखाने में पूजा शुरू होने के बाद पहली बार जुमा पर ही महाशिवरात्रि पड़ रही है। लिहाजा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन ने पहले ही खाका खींच लिया है।

सुबह से ही मैदागिन और गोदौलिया पर बैरिकेडिंग के अलावा बुलानाला, नीचीबाग, चौक, दालमंडी के पास, मणिकर्णिका द्वार, बांसफाटक, शापुरी मॉल के पास बैरिकेडिंग रहेगी। मैदागिन-गोदौलिया मार्ग के संपर्क मार्गों पर भी बैरियर लगा दिये गये हैं। श्रद्धालुओं को बैरिकेडिंग से ही धाम में भेजा जाएगा। निकासी बैरिकेडिंग के बाहर से है। नमाजी भी कतारबद्ध हो मस्जिद में जाएंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच निकासी कराई जाएगी। डीसीपी काशी जोन प्रमोद कुमार ने बताया कि महाशिवरात्रि और जुमा को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।

नमाजियों के निकलने तक श्रद्धालुओं का बदलेगा रास्ता
श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के अंदर ज्ञानवापी मस्जिद में नमाज समाप्त होने और नमाजियों की निकासी तक श्रद्धालुओं का रास्ता भी बदला जाएगा। श्रद्धालुओं को मस्जिद की तरफ आने से रोक रहेगी। ताकि भीड़ न बढ़े। नमाजियों के बाहर निकलने के बाद रोक हटा ली जाएगी। 

ज्ञानवापी के अलावा अन्य जगहों पर भी निगरानी
जुमा पर ज्ञानवापी के अलावा शहर तथा देहात क्षेत्र में जुमा की नमाज के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी। शिव मंदिरों के साथ ही मस्जिदों के पास भी नमाज की समाप्ति तक पुलिस तैनात रहेगी। इसके लिए पुलिस वालों की ड्यूटी पहले ही लगाई जा चुकी है। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी गई है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें