Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़lda will increase map passing fee up to 20 percent in lucknow

लखनऊ में महंगा हुआ अपने घर का सपना, LDA 20% तक बढ़ाएगा नक्‍शा पास करने की फीस 

लखनऊ में मकान बनाना और महंगा हो जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण 20 मानचित्र शुल्क बढ़ा रहा है। इसी के साथ कालोनियों का लेआउट पास कराने के लिए लिया जाने वाला विकास शुल्क भी बढ़ाया जा रहा है।

Ajay Singh प्रमुख संवाददाता, लखनऊWed, 5 April 2023 09:20 AM
share Share

यूपी की राजधानी लखनऊ में मकान बनाना और महंगा हो जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण 20 मानचित्र शुल्क बढ़ा रहा है। इसी के साथ कालोनियों का लेआउट पास कराने के लिए लिया जाने वाला विकास शुल्क भी बढ़ाया जा रहा है। इसे 2040 से बढ़ाकर 2245 किया जा रहा है। 10 अप्रैल को एलडीए बोर्ड की बैठक में इसे भी मंजूरी मिलेगी।

मानचित्र शुल्क 5 वर्ष बाद बढ़ाने की तैयारी है। इससे पहले 2019 में मानचित्र शुल्क बढ़ाया गया था। अब एक बार फिर से इसे बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। मानचित्र शुल्क बढ़ने से लोगों को नक्शा पास कराने में अधिक शुल्क देना होगा। लगभग 20 नक्शा पास करने का खर्चा बढ़ जाएगा। जिस मकान का नक्शा पास कराने में अभी तक मानचित्र शुल्क पर एक लाख खर्च होता था, वहीं नया शुल्क लागू होने के बाद यह 1.20 लाख हो जाएगा। 2000 वर्ग मीटर में अब अगर कोई लेआउट पास कराएगा तो उसे पहले की तुलना में लगभग 4.10 लाख रुपए अतिरिक्त विकास शुल्क देना होगा।

इस तरह बढ़ेगा मानचित्र शुल्क
- अंबार शुल्क अभी तक 40 रुपए प्रति वर्गमीटर लिया जाता है। लेकिन यह अब 48 रुपये होगा।
- अनुज्ञा शुल्क एक हेक्टेयर तक 10000 की जगह 12000, 2.50 हेक्टेयर तक 20 हजार की जगह 24 हजार तथा 5 हेक्टेयर तक 30 की जगह 36 हजार प्रति हेक्टेयर होगा।
- भवन निर्माण अनुज्ञा शुल्क व्यावसायिक, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, आवासीय के लिए 30 रुपए प्रति वर्ग मीटर की जगह 36 रुपए, ग्रुप हाउसिंग के लिए 15 की जगह है 18 रुपए तथा आवासीय व अन्य भू उपयोग के भूखंड के लिए पांच की जगह 6 रुपए प्रति वर्गमीटर होगा।

स्मृति उपवन और रमाबाई स्थल का किराया तीन गुना तक बढ़ा
स्मारक समिति ने कांशीराम सांस्कृतिक स्थल स्मृति उपवन तथा रमाबाई रैली स्थल का किराया तीन गुना तक बढ़ा दिया है। इससे अब प्रदर्शनी, मेला तथा राजनीतिक दलों को रैलियों के लिए ज्यादा किराया देना होगा। बढ़ी दरों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। स्मारक समिति की आय बढ़ाने के लिए दिसंबर 2022 में प्रमुख सचिव आवास की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। जिसमें इनके आवंटन की दरें बढ़ाने पर फैसला लिया गया था। जिसके तहत दरें बढ़ाकर इसे लागू कर दिया गया है।

ये होगा किराया
स्थल पहले अब
कांशीराम सांस्कृतिक स्थल स्मृति उपवन 1,38,240 3,84,000
रमाबाई रैली स्थल का किराया 1,68,960 4,48,000
अप्रैल से बुकिंग कराने वालों को इसी दर पर किराया देना होगा। किराया जीएसटी सहित रुपये में।

वीसी खर्च कर सकेंगे 10 करोड़
लखनऊ विकास प्राधिकरण ने वित्तीय वर्ष 2023- 24 का बजट तैयार कर लिया है। 10 मार्च को होने वाली एलडीए की बोर्ड बैठक में इसे मंजूरी के लिए रखा जाएगा। पहली बार वीसी विवेकाधीन कोष बनाया जा रहा है। जिसमें 10 करोड़ के बजट का प्रावधान किया जा रहा है। इस रकम से वीसी की अनुमति से जरूरी जगहों पर विकास कार्य होंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण शहर के विकास में इस बार लगभग 20 बजट बढ़ा रहा है। एलडीए के अधिकारियों ने मंगलवार को अवकाश के दिन बजट को अंतिम रूप दिया। अभी बजट में अलग-अलग मद में बजट रहता है । इससे अधिकारी चाहते हुए भी तमाम क्षेत्रों में विकास कार्य नहीं करा पाते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें