Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़important medicines rates will be reduced for heart kidney blood pressure patients antibiotic center government

नए साल में इन मरीजों की जिंदगी होगी थोड़ी आसान, जरूरी दवाएं सस्‍ती होंगी; देखें नई-पुरानी दर

नए साल पर मरीजों को सस्ती दवाओं का तोहफा मिलेगा। केंद्र सरकार ने कीमतें कम करने के लिए कंपनियों पर सख्ती कर दी है। सबसे ज्यादा दिल, गुर्दा, ब्लड प्रेशर, एंटीबायोटिक दवाओं की कीमतों में कमी की गई है।

Ajay Singh रजनीश रस्तोगी, लखनऊSat, 31 Dec 2022 01:03 AM
share Share

नए साल पर मरीजों को सस्ती दवाओं का तोहफा मिलेगा। केंद्र सरकार ने कंपनियां पर सख्ती कर दी है। सबसे ज्यादा दिल, गुर्दा, ब्लड प्रेशर, एंटीबायोटिक दवाओं की कीमतों में कमी की गई है। 

सरकार कुछ जरूरी दवाओं की कीमतों पर नियंत्रण करती है। कोविड की वजह से कंपनियों को दवाओं के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चा माल हासिल करने में दिक्कत आ रही हैं। कच्चे माल की कीमत भी बढ़ गई थी। नतीजतन कंपनियां दवाओं की कीमतों में इजाफा कर रही थीं, इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है।

कई कंपनियों ने तो एक साल में पांच से छह बार दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी की। इससे दवा विक्रेता और मरीजों में भी मतभेद पैदा हो रहे थे। सरकार ने दवा कंपनियों पर शिकंजा कस दिया है। सरकार ने ड्रग प्राइस कंट्रोल आर्डर के तहत आने वाली दवा कीमतें घटाने के आदेश दिए हैं। कुछ कंपनियों की दवाओं की कीमतें घटा दी हैं, जो नए साल से लागू होंगी। इससे राहत मिलेगी।

सरकार ने कंपनियों से कहा, दाम घटाएं
लखनऊ कैमिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेश कुमार ने बताया कि डीपीसीओ के तहत जीवनरक्षक, अहम दवाएं आती हैं। इनकी कीमतों पर सरकार का नियंत्रण है। कुछ समय से कीमतों में वृद्धि हुई तो सरकार ने कंपनियों से कीमतें घटाने को कहा। सरकार, कंपनियों ने नई दरों की सूची जारी कर दी है।

दवाओं के आर्डर कल से
एसोसिएशन प्रवक्ता विकास रस्तोगी ने बताया कि दवाओं की प्राइस लिस्ट आ चुकी है। दुकानदार पुराना माल कंपनियों से नहीं ले रहे हैं। नया माल सस्ता मिलने की उम्मीद है। इससे मरीजों को भी सस्ती दर पर दवाएं दी जा सकेंगी। नए साल के बाद ही आर्डर दिया जा रहा है। मयंक रस्तोगी ने बताया कि मरीजों के हितों में दवा कारोबारी कदम उठा रहे हैं। बाजार में किसी भी तरह की दवा की किल्लत नहीं है। हां नुकसान से बचने के लिए सीमित स्टॉक मंगाया जा रहा है। ताकि नया माल जल्द ही बाजार में आ सके।

दवा बीमारी पुरानी दर नई दर

एम्लोडिपीन बीपी 63 53

एटोरवास्टेटिन टीजी 312 283

टेल्मीसार्टन-20 बीपी 67 57

मॉन्टील्यूकॉस्ट-10 एंटीएलर्जिक 318 246

लियोफ्लॉक्सासिन-500 एंटीबायोटिक 100 87

रेमीप्रिल-2.5 दिल 61 52

डोनेपेजिल तंत्रिका तंत्र 178 170

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें