Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़how cheating will be controlled in up board exams color of copy will change security code will remain

यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल पर ऐसे कसेगी लगाम, बदल जाएगा कॉपी का कलर; रहेगा सिक्‍योरिटी कोड

नकल पर नकेल कसने के लिए यूपी बोर्ड हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। वर्ष 2024 में होने वाले हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा में पहली बार सिक्योरिटी कोड के साथ कॉपियों का रंग भी बदला हुआ रहेगा।

Ajay Singh हिन्‍दुस्‍तान, देवरियाWed, 27 Dec 2023 10:26 AM
share Share

UP Board Exam: यूपी के देवरिया में नकल पर नकेल कसने के लिए यूपी बोर्ड हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। वर्ष 2024 में होने वाले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में पहली बार सिक्योरिटी कोड के साथ कॉपियों का रंग भी बदला हुआ रहेगा। जिससे कॉपियों की हेराफेरी पर लगाम लग जाएगी। यूपी बोर्ड ने इसका निर्देश कुछ माह पूर्व ही जारी किया गया है। जिले के कुल 553 स्कूलों में पढ़ने वाले हाई स्कूल और इंटर के छात्र इस बार बोर्ड की परीक्षा में अलग रंग की कॉपी पर परीक्षा देंगे। जिले में अभी तक जारी व्यवस्था के अनुसार इंटरमीडिएट की कॉपियों के ऊपर की लिखावट लाल रंग और हाईस्कूल में हल्के नीले रंग का प्रयोग होता था।

दोनों की ब कॉपी का रंग काला होता था। उत्तर पुस्तिका के रंगों में बदलाव किया गया है। इसके साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर कॉपी पर सिक्यॉरिटी कोड भी लगा हुआ होगा। इससे कॉपियों की अदला बदली नहीं की जा सकेगी। 16 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर पुलिस और प्रशासन काफी सतर्क है। दरअसल उत्तर पुस्तिकाओं के पन्ने या फिर पूरी पुस्तिका ही बदल दी जाने की शिकायत सामने आती थी, जिसको ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने जरूरी निर्देश दिया है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिक्योरिटी कोड भी कॉपी में लगा हुआ होगा। कॉपियां सिली हुई देने की व्यवस्था की जा रही है। हर एक परीक्षा केंद्र में किस छात्र को कौन से क्रमांक की कॉपी दी जा रही है, इसका विवरण भी बोर्ड को भेजा जाएगा। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की कॉपियां जिला विद्यालय निरीक्षक की अनुमति लेकर परीक्षा के अंतिम चरण में जरूरत होने पर इस्तेमाल की जा सकेगी।

यूपी बोर्ड ने किए हैं दो बदलाव 

बोर्ड ने कॉपियों की सुरक्षा को लेकर इस वर्ष दो बदलाव किए हैं। इस साल कॉपियां दो रंग में होंगी। हाईस्कूल अ लाल डार्क रंग और हाईस्कूल ब मैजेंटा पिंक डार्क रंग की होगी। वहीं इंटरमीडिएट की अ वायलेट डार्क रंग और ब ब्राउन डार्क रंग की कॉपी दी जाएंगी। अभी तक इंटर की कॉपियों के ऊपर की लिखावट लाल और हाईस्कूल में हल्के नीले रंग से होती थी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिक्योरिटी कोड हर कॉपी में लगा होगा। इससे कॉपियां नहीं बदली जा सकेंगी। कॉपियां सिली हुई देने की व्यवस्था की जा रही है। देवरिया में 1.28 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड परीक्षा बोर्ड परीक्षा 2024 में देवरिया जिले के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में कुल 128090 छात्र जनपद के अलग अलग परीक्षा केन्द्रों पर बोर्ड की परीक्षा देंगे। जिसमें हाईस्कूल के 64718 व इंटर के 61813 परीक्षार्थी शामिल हैं। इनके लिए देवरिया जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए 180 विद्यालयों को केंद्र बनाए गए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें