Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Government will give 16th installment under pradhanmantri kisan Samman Nidhi to 70 thousand farmers Badaun

यूपी के 70 हजार किसानों को बड़ा लाभ देगी सरकार, खाते में भेजे जाएंगे दो-दो हजार रुपये 

यूपी के 70 हजार किसानों को बड़ा लाभ मिलने वाला है। इन किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये डाले जाएंगे। दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों के लिए 16वीं किश्त का लाभ मिलेगा।

हिन्दुस्तान बदायूंFri, 2 Feb 2024 11:58 AM
share Share

यूपी के 70 हजार किसानों को बड़ा लाभ मिलने वाला है। इन किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये डाले जाएंगे। दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों के लिए 16वीं किश्त का लाभ मिलेगा। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप आयोजित किए जाएंगे। कैंप आयोजन संबंधी तैयारी जिला प्रशासन की ओर से पूरी कर ली गई है। बदायूं जिले के 70 हजार किसानों ने आधार सीडिंग, ई-केवाईसी, लैंड सीडिंग नहीं कराई है। इसकी वजह से ये किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से बाहर हैं, लेकिन ये किसान अगर आधार सीडिंग, ई-केवाईसी, लैंड सीडिंग करा लेते हैं तो इनके लिए 16वीं किश्त का लाभ मिलेगा।

जिला प्रशासन की ओर से इन वंचित किसानों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप आयोजित कर आधार सीडिंग, ई-केवाईसी, लैंड सीडिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए एक फरवरी से विशेष कैंप शुरू हो रहे हैं, जिनका आयोजन पांच मार्च तक किया जाएगा। डीडी कृषि मनोज कुमार ने बताया कि आधार सीडिंग, ई-केवाईसी, लैंड सीडिंग के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर एक फरवरी से कैंप लगाए जाएंगे। इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित किसान शामिल होकर लाभ उठा सकते हैं।

डीएम के निर्देश पर कैंप

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों को लाभ दिलाने के लिए डीएम मनोज कुमार के निर्देश पर ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप आयोजित कराये जा रहे हैं। डीएम चाहते हैं कि पात्रता श्रेणी में आने वाले शतप्रतिशत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिले।

लेखपाल भी कैंप में रहेंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने के लिए जनपद की 1037 ग्राम पंचायतों में होने वाले कैंप में लेखपाल से लेकर कृषि विभाग के कर्मचारी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा सीएचसी कें संचालक एवं  डाक विभाग के प्रतिनिधि भी कैंप में रहेंगे। जो कि किसान की तुरंत समस्या दूर कराएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें