Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Central Government Preparing Helicopters for Meerut to Kedarnath and Vaishno Devi Yatra

मेरठ से केदारनाथ और वैष्णो देवी के लिए उड़ेंगे हेलीकॉप्टर, श्रद्धालुओं को जल्द मिलेगी सुविधा

केंद्र सरकार राष्ट्रीय नागर विमानन नीति के तहत मेरठ से केदारनाथ और वैष्णो देवी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने पर विचार कर रहा है। श्रद्धालुओं को कम समय में आसानी से दर्शन हो सकेंगे।

Srishti Kunj लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 10 June 2022 05:00 PM
share Share

मेरठ। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय जल्द ही मेरठ से धार्मिक स्थलों को हवाई यात्रा के जरिए जोड़ सकता है। उत्तर प्रदेश के मेरठ को अपने हेलीसेवा पोर्टल से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। मंत्रालय ने हेलीकॉप्टर से केदारनाथ, वैष्णो देवी और अन्य धार्मिक स्थलों के लिए मेरठ से उड़ान पर विचार शुरू कर दिया है। लैंडिंग के लिए मेरठ जिला प्रशासन से हेली सेवा पोर्टल पर डाटा उपलब्ध कराने के लिए कहा है। परतापुर स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर हवाई पट्टी को हेलीकॉप्टर की उड़ानों के लिए सही माना जा रहा है। हवाई पट्टी के विस्तार की प्रक्रिया पर भी काम चल रहा है।

हेलीकॉप्टर सेवा को विशेष महत्व देती हुई घरेलू विमानन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 2016 में राष्ट्रीय नागर विमानन नीति केंद्र सरकार ने घोषित की थी। मेरठ से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा से श्रद्धालुओं को कम समय में आसानी से दर्शन का मौका मिलेगा। बताया जा रहा है कि परतापुर स्थित डॉ. भीमराव हवाई पट्टी हेलिकॉप्टर उड़ानों के लिए तैयार है। प्राइवेट एजेंसी से करार कर तीर्थस्थलों के लिए हेलीसेवा पोर्टल से आराम से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा सकती है। लेकिन इसके लिए प्रदेश सरकार को जिला प्रशासन से हेलिकॉप्टर संचालन संबंधी अनुमति व लैंडिंग की सभी जरूरी व्यवस्था करानी होगी।

देश सरकार ने अपने बजट में मेरठ से हवाई उड़ान की भी घोषणा की है। इसके लिए हवाई पट्टी को चौड़ा किया जाना है, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। एक हफ्ते में जिला प्रशासन इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन का भेजने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद ही फाइनल बजट आ सकेगा। लखनऊ में शासन स्तर पर मेरठ से हवाई उड़ान के लिए बैठक आयोजित की जाएगी। इसके बाद ही मेरठ से एटीआर-72 (78 यात्री) को उड़ानों पर एएआई के अधिकारियों के साथ बात की जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें