Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Bihar Government Stops Electricity Supply to UP Balia over non payment of more than 24 crore rupees

बिहार सरकार ने रोकी यूपी के नौरंगा की बिजली, करोड़ों का है बकाया

बिहार सरकार ने यूपी के नौरंगा की बिजली रोक दी। 24.92 करोड़ के बकाया पर बिजली की आपूर्ति ठप की। बिजली कटने से बलिया में पंचायत के तीन गांवों में पसरा अंधेरा। ग्रामीणों के सामने संकट खड़ा हो गया है। 

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, बलियाThu, 15 Feb 2024 02:34 AM
share Share

बिहार सरकार ने यूपी के बलिया जिले की गंगा नदी पार की ग्राम पंचायत नौरंगा की बिजली आपूर्ति ठप कर दी है। इससे पंचायत के तीन गांवों नौरंगा, भुआलछपरा व उदयीछपरा की कुल बीस हजार से अधिक की आबादी में अंधेरा पसर गया है। करीब 25 करोड़ रुपए के बकाए में आपूर्ति ठप किए जाने से ग्रामीणों के सामने संकट खड़ा हो गया है। 

यूपी सरकार से समझौते के तहत बिहार सरकार ने गंगा पार की यूपी की ग्राम पंचायत नौरंगा में वर्ष 2021 के अंतिम महीने में बिजली आपूर्ति बहाल की। नौरंगा, भुआलछपरा व उदयीछपरा को बिहार के जिला भोजपुर के लालू डेरा फीडर से जोड़ा गया है। आपूर्ति बहाली को अभी तीन साल भी नहीं बीते कि बिहार सरकार ने यूपी सरकार पर 24 करोड़ 92 लाख का बकाया दिखाकर 13 फरवरी की दोपहर आपूर्ति ठप कर दी। 

जबकि गांव के अधिसंख्य ख़ाताधारक, जिनके मोबाइल पर बिजली बिल आता है, लगातार बिल जमा करते आ रहे हैं। गांव के विवेक ठाकुर, शुभनरायण ठाकुर, शालिक उपाध्याय, बचकन ठाकुर आदि ने बताया कि वे अपना बिल नियमित जमा करते आए हैं। पंचायत में एक निजी मोबाइल कम्पनी का टावर भी लगा है। वहां से करीब 35 हजार रुपए प्रतिमाह बिजली का बिल जमा किया जा रहा है। इसके वावजूद पंचायत की आपूर्ति ठप किए जाने से करीब बीस हजार की आबादी अंधेरे में हो गयी है। 

अधिशासी अभियंता (चतुर्थ), अख्तर अहमद सिद्दिकी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार के अधिकारियों से वार्ता चल रही है। अगले दो-तीन दिनों में समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा। करीब 25 करोड़ बकाया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें