Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Aabid changed name to Akash reached in Kanpur Agniveer recruitment posted his photo on friends aadhar card

कानपुर की अग्निवीर भर्ती में आकाश बन पहुंचा आबिद, दोस्त के आधार पर लगाई अपनी फोटो

कानपुर में 20 अक्टूबर से जारी अग्निवीर भर्ती में सेंध लगाने की पहली बड़ी कोशिश सामने आई है। गुरुवार को भर्ती में अलीगढ़ निवासी आबिद नाम का युवक पकड़ा गया। दोस्त के आधार पर अपनी फोटो लगाई थी।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, कानपुरFri, 11 Nov 2022 08:43 AM
share Share

कानपुर में 20 अक्टूबर से जारी अग्निवीर भर्ती में सेंध लगाने की पहली बड़ी कोशिश सामने आई है। गुरुवार को भर्ती में अलीगढ़ निवासी आबिद नाम का युवक पकड़ा गया, जो आकाश के नाम से दस्तावेज लेकर पहुंचा था। आधार कार्ड की जांच में वह दबोच लिया गया। सेना ने उसे पुलिस को सौंप दिया है।

पुलिस के मुताबिक, अग्निवीर भर्ती में आकाश के नाम से फार्म भरने वाले युवक के दस्तावेज चेक करते वक्त अफसरों को संदेह हुआ। आधार कार्ड की जांच की तो खेल खुल गया। आधार पर जो नंबर था वह अलीगढ़ निवासी आकाश के नाम पर जारी था लेकिन उसमें जो फोटो था, वह भर्ती में आए आकाश से भिन्न मिला। सैन्य अफसरों ने पूछताछ की तो युवक ने अपना नाम आबिद खान पुत्र अनीस, निवासी दूधना पाली, मुकीमपुर, अतरौली बताया। सेना ने पुलिस को सूचना दी।

दोनों दोस्त अलीगढ़ के रहने वाले
आबिद ने पुलिस को बताया कि उसकी उम्र ज्यादा हो गई थी। अलीगढ़ में आकाश पाल उसका मित्र भी है और पड़ोसी भी। उसी से बातचीत करने के बाद उसके प्रपत्रों पर वह सेना में भर्ती होने आ गया था। उसने नर्वल तहसील से एक निवास प्रमाण पत्र भी बनवा लिया। इसमें जारी करने की तिथि 13 जुलाई 2022 दर्ज है। नाम आकाश कुमार, पिता का नाम प्रेमपाल सिंह और मां का नाम अंजू देवी लिखा है।

डीसीपी साउथ, प्रमोद कुमार ने कहा कि आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने सेना में भर्ती होने के लिए ऐसा क्यों किया । वह यहां रहता ही नहीं था, तो तहसील से उसका निवास प्रमाण पत्र जारी कैसे किया गया।  

दोस्त के आधार कार्ड पर लगा ली अपनी फोटो
पुलिस ने गिरफ्तार कर पूछताछ की तो आबिद ने बताया कि उसकी उम्र ज्यादा हो गई है, इसलिए भर्ती में शामिल होने के लिए उसने आकाश पाल पुत्र प्रेम पाल के प्रपत्र लगाए थे।

आकाश के आधार कार्ड में उसने एडिटिंग सॉफटवेयर के जरिए अपनी फोटो लगा ली और पता अमौर नर्वल, जिला कानपुर दर्ज कर लिया। उसने तहसील से निवास प्रमाणपत्र भी बनवा लिया। उसने आधार कार्ड का नम्बर नहीं बदला। सैन्य अधिकारियों ने जैसे ही डाटाबेस में आधार कार्ड नम्बर डाला तो फोटो और पता दोनों गलत मिला। कर्नल डायरेक्टर रिक्रूटिंग एचक्यू लखनऊ की तहरीर पर पुलिस ने आबिद खान के खिलाफ धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा छल करना), 420 (धोखाधड़ी), 467, 468 और 471(फर्जी सरकारी दस्तावेज बनाना और प्रयोग करना) में रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें