Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़36 posts abolished 100 new posts including Director Tourism will be created Yogi Cabinet s decision

36 पद खत्म, निदेशक पर्यटन सहित 100 नये पद होंगे सृजित, योगी कैबिनेट का फैसला

पर्यटन विभाग में निदेशक पर्यटन सहित कुल 100 पद सृजित होंगे। कुछ पदों का उच्चीकरण किया गया है जबकि 36 अनुपयोगी पद खत्म किए जाएंगे। योगी कैबिनेट ने मंगलवार को प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, लखनऊTue, 30 July 2024 05:13 PM
share Share

यूपी में पर्यटन की संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं। खासतौर से धार्मिक पर्यटन में बीते सालों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। ऐसे में पर्यटन विभाग का दायरा भी काफी बढ़ गया है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने विभाग के संगठनात्मक ढांचे के पुर्नगठन का फैसला किया है। इससे जुड़े पर्यटन विभाग के प्रस्ताव को मंगलवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। अब हर जिले में पर्यटन कार्यालय होगा और सभी जगह जिला पर्यटन अधिकारी या अपर जिला पर्यटन अधिकारी तैनात किए जाएंगे। निदेशक पर्यटन सहित कुल 100 पद सृजित होंगे। कुछ पदों का उच्चीकरण किया गया है जबकि 36 अनुपयोगी पद खत्म किए जाएंगे।

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग के संगठनात्मक ढांचे का पुर्नगठन किया गया है, जो वर्षों से लंबित था। पर्यटन विभाग के सृजित पदों में वृद्धि का प्रस्ताव भी मंजूर किया गया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति मिलती है। प्रदेश में कानून-व्यवस्था का राज है। पर्यटन विभाग पर्यटन स्थलों पर बुनियादी सुविधाएं विकसित कर रहा है।

कनेक्टिविटी पर कार्य हो रहा है ताकि पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग पूर्व में परिवहन विभाग का अंग था। इसलिए इसकी जिस रुप में संरचना होनी चाहिए थी, नहीं हुई।

इन पदों का होगा सृजन, कई पद उच्चीकृत
प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम के अनुसार निदेशक पर्यटन का एक पद सृजित होगा। इस पर विशेष सचिव स्तर के पीसीएस या आईएएस अधिकारी की तैनाती होगी। निदेशक पर्यटन (ईको टूरिज्म) का एक पद होगा, जिस पर उप वन संरक्षक स्तर के आईएफएस अधिकारी तैनात होंगे। अपर निदेशक का एक पद पदोन्नति से भरा जाएगा। जिला पर्यटन अधिकारी के 59 पद सृजित किए जाएंगे। इनमें से 50 फीसदी को सीधी भर्ती और बाकी को पदोन्नति से भरा जाएगा।

वहीं अपर जिला पर्यटन अधिकारी के 38 पद होंगे, जो पदोन्नति से भरे जाएंगे। इसके अलावा पर्यटन अधिकारी के एकल पद को उच्चीकृत कर लेवल-7 से लेवल-8 में लाया जाएगा। इसी तरह जिलों में तैनात पर्यटन सूचना अधिकारी के पद को भी उच्चीकृत कर लेवल-4 से लेवल-5 में लाया जाएगा।

36 पद खत्म किए जाने को मंजूरी
इसके अलावा पर्यटक अधिकारी के 17, सहायक पर्यटक अधिकारी के 13, महानिदेशक पर्यटन के वैयक्तिक सहायक, डॉक्यूमेंटेशन सहायक, फोटोग्राफर, कलाकार, प्रोजेक्ट ऑपरेटर, दफ्तरी के 1-1 सहित कुल 36 पदों को समाप्त किए जाने की स्वीकृति दी गई है। इनमें पर्यटन अधिकारी की जगह जिला पर्यटन अधिकारी और सहायक पर्यटन अधिकारी के स्थान पर अपर जिला पर्यटक अधिकारी के पद सृजित किए जाने के चलते इन्हें समाप्त किया जा रहा है।

ऐसे में 10 से 15 साल या इससे अधिक समय से मौजूदा पर्यटक अधिकारी व सहायक पर्यटक अधिकारी के पद पर कार्यरत लोगों को जिला पर्यटन अधिकारी एवं अपर जिला पर्यटन अधिकारी के पद पर समायोजित किया जाएगा। जिन पर्यटक अधिकारियों की सेवा 5 साल की हो चुकी है, उन्हें क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी के पद पर समायोजित किया जाएगा। इनकी संख्या 9 है।

आउटसोर्सिंग से रखे जाएंगे 179 कर्मचारी
जिला पर्यटन अधिकारी के पद पर सीधी भर्ती के पदों पर यूपी लोक सेवा आयोग प्रयागराज द्वारा आयोजित पीसीएस सामान्य परीक्षा के माध्यम से तैनाती होगी जबकि पर्यटन सूचना अधिकारी के सीधी भर्ती के पदों पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित सामान्य परीक्षा से कराए जाने को मंजूरी दी गई है। प्रदेश के पर्यटन कार्यालयों में 76 कंप्यूटर ऑपरेटर व 103 चतुर्थ श्रेणी को आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखा जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें