इमरजेंसी में आक्सीजन नहीं, जमीन पर तड़प रहे मरीज

कोरोना महामारी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। महामारी का आलम यह है कि जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती मरीजों को आक्सीजन नहीं मिल पा रहा है।...

इमरजेंसी में आक्सीजन नहीं, जमीन पर तड़प रहे मरीज
Newswrap हिन्दुस्तान, कौशाम्बीTue, 20 April 2021 04:41 PM
हमें फॉलो करें

मंझनपुर। निज संवाददाता

कोरोना महामारी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। महामारी का आलम यह है कि जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती मरीजों को आक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। बाहर जमीन पर मरीज लेटे हैं और तड़प रहे हैं, उनकी कोई सुनने वाला नहीं है। डॉक्टर आते हैं और चले जाते हैं, कोई यह भी नहीं पूछने वाला है कि यह मरीज यहां कैसे लेटे हैं अथवा बैठे हैं।

कोरोना महामारी ने भयानक रूप अख्तियार कर लिया है। टूटती सांसों को आक्सीजन की जरूरत है। निजी अस्पतालों में आक्सीजन है नहीं। आक्सीजन कालाबाजारी की भेंट चढ़ चुकी है। जरूरतमंदों को जिंदा रहने के लिए आक्सीजन मिल नहीं पा रही है। निजी अस्पतालों से मरीज अब सीधे जिला अस्पताल भेजे जा रहे हैं। जिला अस्पताल में आक्सीजन है, लेकिन वहां भी नाप-तौलकर आक्सीजन दी जा रही है। मंगलवार को इमरजेंसी वार्ड में एक मरीज को आक्सीजन दिया गया था। एक मरीज को आक्सीजन की जरूरत थी, कुछ देर आक्सीजन देने के बाद, आक्सीजन हटा ली गई। मरीज व उसके परिजन परेशान थे। बताया गया कि चार बजे के बाद आक्सीजन लगाई जाएगी। इमरजेंसी वार्ड के बाहर जमीन पर लेटे मरीज तड़प रहे हैं। सिराथू ब्लाक के कैमा गांव की रीता देवी (50) की हालत गंभीर है। सुगर के साथ उन्हें अन्य कई गंभीर बीमारियां हैं। निजी अस्पतालों ने लेने से ही मना कर दिया था। जिला अस्पताल लाया गया तो इमरजेंसी वार्ड खाली नहीं था। जमीन पर परिजनों ने लिटा दिया। इसके बाद किसी ने उनका हालत तक जानने का प्रयास नहीं किया। इलाज के अभाव में रीता देवी तड़पती रही। 12 बजे अस्पताल लाया गया था, लेकिन तीन बजे तक उनको बेड नहीं मिल पाया था। यही हाल लेहदरी के इंद्रजीत (43) का है। बुखार के अलावा सांस लेने में दिक्कत थी। इमरजेंसी वार्ड के बाहर बेंच पर बैठे-बैठे हांफ रही थे। उनकी सांसें उखड़ रही थीं, लेकिन किसी को इन पर रहम नहीं आ रहा था। इनको भी बेड नहीं मिला।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें