Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़गोरखपुरChakravati storm rises electricity 150 block electricity in villages

चक्रवाती तुफान से विद्युत व्यवस्था चरमराई, 150 गांव में बिजली ठप

क्षेत्र में मंगलवार की सुबह 6.30 बजे आए चक्रवाती तुफान में चौरीचौरा में भारी नुकसान हुआ है। पचास से अधिक पेड जड़ समेत उखड गए और सैकडों बिजली के खम्भे व तार टूट गए। लिहाजा 150 से अधिक गांव की बिजली...

हिन्दुस्तान संवाद चौरीचौरा सरदारनगर Tue, 29 May 2018 04:35 PM
share Share

क्षेत्र में मंगलवार की सुबह 6.30 बजे आए चक्रवाती तुफान में चौरीचौरा में भारी नुकसान हुआ है। पचास से अधिक पेड जड़ समेत उखड गए और सैकडों बिजली के खम्भे व तार टूट गए। लिहाजा 150 से अधिक गांव की बिजली आपूर्ति भी ध्वस्त हो गई है। बिजली अभियंताओं की माने तो बिजली आपूर्ति बहाल होने में 48 घण्टे लंगेगे। 

तूफान
-सौ से अधिक खम्भे, तार टूटे, आधा दर्जन ट्रान्सफार्मर भी जमीन पर गिरे
-पेड गिरने से बसडीला गांव की 70 वर्षीया वृद्धा की मौत 

 सबसे अधिक नुकसान सरदारनगर विद्युत उपकेन्द्र क्षेत्र में हुआ है। यहां पर 56 बिजली खम्भे व तार टूटे है। आधा दर्जन ट्रान्सफार्मर खम्भें समेत उखड़ कर जमीन पर आए गए है। इससे सरदारनगर के  90 गवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इसमे बरईपार, बिलारी, विशुनपुरा, गगडा, अहिरौली, बसडीला, टेल्हनापार, पलिया, बैकुण्ठपुर व सरैया सहित दो दर्जन गांवों में बिजली खम्भे टूटे है। अवर अभियन्ता रविप्रताप सिंह का कहना है कि  विद्युत आपूर्ति बहाल करना बड़ी चुनौती हो गई है। विभाग से उपकरणों की मांग की गई है। सामान मिलने के बाद अगले 48 घंटे में आपूर्ति को बहाल कर दी जाएगी। चौरीचौरा विद्युत उपकेन्द्र के नार्थ फीडर के लगभग 35 गांव में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। वहां पर भी 60 से अधिक खम्भे व तार टूटे है। इसके अलावा अन्य उपकेन्द्रों के भी तमाम गांव प्रभावित हुए है।

आम बिनने गई वृद्धा के उपर गिरा पेड़, मौत 


चौरीचौरा क्षेत्र के बसडीला गांव में सुअह आंधी तुफान के दौरान राजमति देवी (70) बगल के बागीचे में आम बिनने गई थी। उसी दौरान पेड की बड़ी डाल टूट कर वृद्वा के उपर गिर गया।  मौके पर ही उनकी मौत हो गई। सूचना पर हल्का लेखपाल व पुलिस मौके पर पहुचे लेकिन परिवार में उनके अलावा किसी के नहीं होने के कारण ग्रामीणों ने उनके शव का पोस्टमार्टम न कराने का अनुरोध किया। पंचनामा बनाकर ग्रामीणों ने दाह संस्कार कर दिया। 

गौनर में मुर्गी फार्म व पंसरही में स्कूल की गिरी चाहरदीवारी
गौनर गांव के डडियापार टोले में प्रहलाद का मुर्गी फार्म ध्वस्त हो गया। उसी मुर्गी फार्म के एक हिस्सा में उनका परिवार रहता था। दिवाल गिरने से प्रहलाद को चोटे भी आई। प्राथमिक विद्यालय पंसरही की चाहरदीवारी भी गिर गई। बसडीला में नवनाथ उपाध्याय के खपरैल पर नीम का पेड गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हो गया। अनिरूद्ध मिश्रा का टीन शेड उड गया। दीनानाथ तिवारी के घर पर अवध किशोर तिवारी के मकान पर भी पेड गिर गया। जिससे छत में दरार पड़ गई है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें