चुनाव बाद गांवों में गहराया कोरोना का संकट

बलिया। जिस बात की आशंका जाहिर की जा रही थी, आखिरकार वही नतीजे आए जिसका खौफ था। कोरोन की दूसरी लहर ने लोगों को संकट में डमें उाल...

Newswrap हिन्दुस्तान, बलियाFri, 7 May 2021 09:35 PM
share Share

बलिया। जिस बात की आशंका जाहिर की जा रही थी, आखिरकार वही नतीजे सामने आ रहे हैं। पंचायत चुनाव के बाद गांवों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार और तेज हो गयी है। इस महामारी से मौतों के अलावा इससे मिलते-जुलते लक्षण वाले तमाम लोगों की जान जा रही है। चूंकि तमाम लोगों की जांच ही नहीं हुई, लिहाजा सरकारी आंकड़ों में इनकी मौत भले ही कोरोना से न दिखायी जाय लेकिन ग्रामीणों की मानें तो सबकी जान इस बीमारी से ही हुई है। बिल्थरारोड क्षेत्र के चंदायर बलीपुर गांव में एक सप्ताह में 13 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं मनियर क्षेत्र के बहदुरा में एक सप्ताह में 11 लोग अपनी जान गांव चुके हैं। इसके अलावा विभिन्न गांवों में रोजाना एक-दो मौतों की बात सामने आ रही है। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांवों में चलाए जा रहे जांच अभियान में भी बड़े पैमाने पर कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। इन आंकड़ों ने इस बीमारी के फैलाव को लेकर चिंता बढ़ा दी है। दलनछपरा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद ग्रामीण इलाकों में कोरोना बहुत तेजी से अपना पांव फैला रहा है। इसका खुलासा तब हुआ जब सरकार ने अभियान के तहत गांवों में टीम भेजी। परिणाम देख लोगों के होश उड़ गए। बुधवार से कोरोना रोगियों को चिह्नित करने के लिए सरकार ने अभियान चलाया। गुरुवार को आयी रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक भवन टोला में 11,बहुआरा में 9, भगवानपुर में 7, दलनछपरा में 6 व सोनबरसा में 5 कोविड पॉजिटिव मिले। इसके अलावा अकेले जयप्रकाश नगर क्षेत्र में ही 18 संक्रमित मिले। इससे विभागीय गलियारे में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में होमियोपोथिक चिकित्सक डॉ आनंद शर्मा के नेतृत्व में टीम मौके पर पहुंची और टीम के साथ सैम्पलिंग में जुट गयी। चिकित्सकविहीन पीएचसी मुरलीछपरा पर एक एलटी है। वे दोपहर 12 बजे तक पीएचसी पर सेम्पलिंग करते हैं, उसके बाद गावों में जाकर सेम्पल लेते हैं। लोगों का कहना है कि जांच दल बढ़ाकर सेम्पलिंग नहीं कराई गई तो स्थिति और बदतर तथा नियंत्रण से बाहर हो जाएगी। गांवों में मौतों का सिलसिला भी जारी है। कई ऐसे गांव हैं जहां जहां रोजाना एक-दो लोगों की मौत हो रही है। यह अलग बात है कि इनमें से अधिसंख्य की कोरोना से मौत की पुष्टि तक नहीं होती है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें