Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़rajasthan weather coaching classes not be held in kota from 12 to 3 pm orders due to heat wave

कोटा में 12 से 3 बजे तक नहीं लगेगी कोचिंग क्लास, भीषण गर्मी को देख जारी हुए आदेश

Rajasthan Weather News: राजस्थान में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। इस बीच कोटा प्रशासन ने भीषण गर्मी को देखते हुए कोचिंग छात्रों के लिए दोपहर 12 से 3 बजे तक अवकाश की घोषणा कर दी है। 

Krishna Bihari Singh लाइव हिन्दुस्तान, कोटाTue, 28 May 2024 01:22 PM
share Share

राजस्थान में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम तापमान 48 से 49 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और 29 मई तक इसमें कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है। हालांकि, अगले दो-तीन दिन में स्थिति बदल जाएगी। इस बीच कोटा प्रशासन ने भीषण गर्मी को देखते हुए कोचिंग छात्रों के लिए दोपहर 12 से 3 बजे तक अवकाश की घोषणा कर दी है। 

कोटा जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने कोटा में पढ़ने वाले कोचिंग छात्रों का विशेष ध्यान रखते हुए दोपहर 12 से 3 बजे तक अवकाश की घोषणा कर दी है। इन तीन घंटो में किसी भी कोचिंग संस्थान में कोई क्लास नहीं लगाई जाएगी। कलेक्टर ने अपने निर्देश में कहा है कि सुबह जल्दी क्लास जाने वाले स्टूडेंट्स को दोपहर 12 के पहले उनके हॉस्टल या पीजी के लिए भेज देना होगा। 

आदेश में कहा गया है कि शाम को लगने वाली कक्षाएं भी दोपहर 3 बजे के बाद शुरू होंगी। कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने मंगलवार को भीषण गर्मी और लू की स्थितियों पर बैठक ली। उन्होंने इस बाबत दिशा निर्देश भी जारी किए। उन्होंने यह भी कहा कि कोटा में लाखों की संख्या में देश के कोने-कोने से छात्र आते हैं। ऐसे में इन छात्रों की सुरक्षा और सेहत की जिम्मेदारी हम सभी की है। 

प्रशासन दोपहर को अत्यधिक गर्मी और लू को देखते हुए सभी कोचिंग संस्थानों को निर्देशित कर रहा है। स्वयंसेवी संगठनों और समाजसेवियों से अपील है कि राहगीरों, मजदूरों, बेघर और घुमन्तु लोगों को लू-तापघात से बचाने के लिए काम करें। शहर में 25 रैन बसेरों को शेल्टर बनाया गया है। इन शेल्टरों में कूलर और पानी की व्यवस्था की गई है। बस स्टैंड समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर प्रशासन ने छाया का प्रबंध भी किया है।

रिपोर्ट- योगेन्द्र महावर

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें