Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़rajasthan mausam news orange alert for heavy rain in many district of rajasthan trains cancelled

राजस्थान भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट; कोलायत में खूब गिरा पानी, कई ट्रेनें रद, कई के बदले रूट

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Krishna Bihari Singh भाषा, जयपुरWed, 7 Aug 2024 12:14 PM
share Share

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में बारिश का दौर अभी थमता नजर नहीं आ रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई है। राजस्थान में सर्वाधिक भारी बारिश पश्चिमी राजस्थान के कोलायत मगरा (बीकानेर) में 132.0 मिलीमीटर में दर्ज की गई है। खासकर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में 11 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसको लेकर पूरे पांच दिन यलो अलर्ट जारी किया है। यही नहीं पूर्वी राजस्थान में सात अगस्त को भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद 11 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू और सीकर जिलों के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं दौसा, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश का चलो अलर्ट जारी किया गया है। 

पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटे में राज्य में कई जगहों पर बादल गरजने के साथ बारिश हुई। इस दौरान, सबसे अधिक 132 मिलीमीटर बारिश बीकानेर के कोलायत में दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई चौबीस घंटे की अवधि में जालोर के सांचौर में 62 मिलीमीटर, बाड़मेर के गिड़ा में 46 मिलीमीटर, नागौर के जायल में 35 मिलीमीटर, सीकर के श्रीमाधोपुर में 31 मिलीमीटर, पाली में 30 मिलीमीटर और जोधपुर में 27 मिलीमीटर बारिश हुई।

राज्य में कई दिनों से जारी बारिश का असर रेल सेवाओं पर भी पड़ा है। उत्तर-पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, जोधपुर मंडल के केरला-रोहट, मारवाड़ खारा-मारवाड़ बिठडी और फलोदी-मलार खंड के बीच पानी भर जाने से ट्रेन परिचालन प्रभावित हुआ है। प्रवक्ता ने बताया कि 12461 जोधपुर-साबरमती एक्सप्रेस, 14821 साबरमती-जोधपुर एक्सप्रेस, 04841 जोधपुर-भीलड़ी एक्सप्रेस, 04842 भीलड़ी-जोधपुर एक्सप्रेस और 12462 साबरमती-जोधपुर एक्सप्रेस बुधवार को रद्द रहेगी। इसके अलावा, कई ट्रेन के मार्ग में बदलाव किया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें