Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Rajasthan 3rd Grade Teacher Recruitment: Consideration of increasing women reservation in teacher recruitment from 30 to 50 percent

REET: शिक्षक भर्ती में महिला आरक्षण को लेकर बड़ा अपडेट, यहां जानें सबकुछ

राजस्थान में भजनलाल सरकार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिला आरक्षण को 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत पर विचार कर रही है। शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने इस संबंध में सचिवालय में बैठक ली है।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरTue, 6 Feb 2024 12:04 PM
share Share

राजस्थान में भजनलाल सरकार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिला आरक्षण को 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत पर विचार कर रही है। शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने इस संबंध में हाल ही में सचिवालय में बैठक ली है। आला अधिकारियों संग विचार-विमर्श किया है।  इसके अलावा 5000 प्रबोधकों की पदोन्नति को मंजूरी भी दी गई, जिसे वित्तीय स्वीकृति के लिए वित्त विभाग भेजा जाएगा।अधिकारियों ने बैठक में बताया कि 5000 प्रबोधक की पदोन्नति पूर्व में हो गई थी, शेष 5000 प्रबोधक पदोन्नति की मांग कर रहे है। शिक्षा मंत्री दिलावर ने एनटीटी शिक्षको की 2018 मैं हुई भर्ती के मामले में कहा कि इसी सप्ताह राहत दी जाएगी। इसके अलावा देवनारायण योजना में छठी कक्षा के बच्चों को छात्रावृति की लिए चयनित स्कूलों की संख्या बढ़ाने पर सहमति जताई गई। बैठक में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की समीक्षा करने पर भी विचार किया गया।

व्याख्याता और वरिष्ठ अध्यापक भी कर रहे बाबू का काम

शिक्षा मंत्री दिलावर ने बीकानेर शिक्षा निदेशालय में 65 से अधिक शिक्षको के लंबे समय से बाबू का करने पर नाराजगी जताई। इन 65 शिक्षकों में 19 व्याख्याता और 20 से अधिक वरिष्ठ अध्यापक है, जो स्कूलों में पढ़ाने की बजाय निदेशालय में बाबू का काम कर रहे है। मंत्री ने एक पद पर 5 साल से अधिक समय से लगे शिक्षकों को मूल नियुक्ति स्थान पर भेजने के निर्देश भी दिए। मंत्री ने कहा कि उनके आदेश के बाद 900 से ज्यादा शिक्षकों के पदस्थापन निरस्त नहीं हुए है, इनको भी 12 फरवरी तक हटाया जाए। इसके बाद जो शेष रहें, उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें