Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Heavy monsoon rain in Kota: Parvati Chambal and Kalisindh rivers in spate Kota cut off from MP

कोटा बैराज के 6 गेट खोले, हाड़ौती में तेज बारिश; नदिया उफान पर

राजस्थान के कोटा बैराज से चंबल नदी में पानी की निकासी शुरू की गई है। भारी बारिश से जिले से गुजर रही पार्वती, चंबल और कालीसिंध नदी उफान पर आ गई है। कोटा का एमपी से संपर्क कट गया है।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरSun, 28 July 2024 02:01 AM
share Share

राजस्थान के कोटा बैराज से चंबल नदी में पानी की निकासी शुरू की गई है। भारी बारिश से जिले से गुजर रही पार्वती, चंबल और कालीसिंध नदी उफान पर आ गई है। इसके चलते कोटा का सवाई माधोपुर रोड मध्य प्रदेश से संपर्क कट गया है। दूसरी तरफ दरा की घाटी में अबली मीणी महल के नजदीक नाले में काफी तेज पानी आने के चलते नेशनल हाईवे 52 पर जाम जैसी स्थिति बन गई।  कोटा के खड़े गणेश जी मंदिर में भी हर साल की तरह इस बार भी बरसाती पानी प्रवेश कर गया है।मौसम विभाग के अनुसार कोटा में सुबह 8:30 से शाम 5:30 बजे तक 2.8 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। अबली मीणी महल के नजदीक नाले में तेज पानी का बहाव आ रहा है। इसके चलते वाहन काफी धीरे-धीरे निकल रहे हैं और दोनों तरफ लंबा जाम लग गया है। इसके साथ ही घाटी में ही एक ट्रक भी खराब हो गया था। इसके चलते भी कई वाहन फंसे हुए हैं। दरा घाटी में स्थित चौकी की पुलिस इस जाम को खुलवाने का प्रयास कर रही है।

बैराज से 51858 क्यूसेक पानी छोड़ रहे

जल संसाधन विभाग की अधिशासी अभियंता भारतरत्न गौड़ ने बताया कि लगातार कोटा बैराज के कैचमेंट एरिया में बारिश हुई है। इसके चलते पानी की आवक बनी हुई थी और इसी को देखते हुए कोटा बैराज के छह गेटों को 7-7 फिट खोला गया है. कुल 42 फीट गेट खोलकर 51858 क्यूसेक पानी चंबल नदी में छोड़ा जा रहा है। इसके पहले अलर्ट जारी कर दिया गया था, जिसके चलते चंबल नदी में कोटा से लेकर धौलपुर तक पानी की जलस्तर ऊंचा उठ जाएगा। कोटा बैराज में जलस्तर 854 फीट पर पहुंच गया है, ऐसे में उसे 853 पर मेंटेन करने के लिए पानी छोड़ा गया है।

नगर निगम के फायरमैन किशन भार्गव ने बताया कि रेलवे कॉलोनी निवासी राहुल शर्मा अपने दोस्तों के साथ कर्णेश्वर महादेव नहाने के लिए गया था। एकाएक पानी का बहाव बढ़ गया, इसके चलते राहुल शर्मा इसमें फंस गया, जबकि उसके अन्य साथी बाहर निकल गए. साथियों ने राहुल को बाहर निकालने की भी कोशिश की, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए। किशन भार्गव का कहना है कि उन्होंने अपने भाई गोविंद भार्गव और स्थानीय निवासी के साथ मिलकर राहुल का रेस्क्यू किया है। क्रेशर से जनरेटर की बेल्ट मंगवाकर जोड़ा गया और उसके जरिए राहुल शर्मा तक पहुंचे और उसे सकुशल बाहर निकलवाया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें