Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Doctors Strike in Rajasthan: SMS Medical College doctors on strike today

जयपुर-उदयपुर और जोधपुर में डॉक्टरों की आज हड़ताल, OPD सेवाएं बंद

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला रेजिडेंट डॉक्टर की निर्मम हत्या का विरोध में जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट चिकित्सकों ने हड़ताल कर दी है।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरTue, 13 Aug 2024 02:35 AM
share Share

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला रेजिडेंट डॉक्टर की निर्मम हत्या का विरोध में जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से जुड़े रेजिडेंट चिकित्सकों ने हड़ताल कर दी है। राजस्थान समेत देशभर के डॉक्टरों ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। जोधपुर एम्स और मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर भी मंगलवार को हड़ताल पर रहेंगे। दूसरी तरफ उदयपुर और जयपुर के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने पत्र लिखकर मंगलवार से हड़ताल पर रहने का ऐलान किया है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज, उदयपुर और एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर में मंगलवार को ओपीडी, ओटी और वार्ड सहित सभी वैकल्पिक और गैर-आवश्यक सेवाएं ठप रहेंगी। 

जयपुर एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (जार्ड) ने भी इस विरोध में अपनी भागीदारी दिखाई है और फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) के आह्वान पर अपना समर्थन दिया है। इसके साथ ही देर रात रेजिडेंट चिकित्सकों ने कैंडल मार्च भी निकाला और जार्ड ने चेतावनी दी है कि अगर दोषियों पर सख्त कार्रवाई नहीं की गई तो विरोध और तेज होगा। रेजिडेंट डॉक्टरों ने यह सुनिश्चित किया है कि उनके कार्य बहिष्कार से इमरजेंसी सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी और वे आपातकालीन सेवाओं में काम जारी रखेंगे।

रेजिडेंट चिकित्सकों की मांग है कि सरकार डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए तत्काल सख्त कदम उठाया जाय, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। मेडिकल समुदाय ने मांग की है कि पश्चिम बंगाल में रेजिडेंट डॉक्टर के साथ जो हैवानियत हुई है, उसकी CBI जांच कराई जाए और दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए, ताकि देशभर के डॉक्टरों का मनोबल ऊंचा रह सके और वे बिना किसी भय के अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर सकें. रेजिडेंट चिकित्सकों के हड़ताल पर चले जाने के बाद SMS अस्पताल समेत जयपुर के अन्य सरकारी अस्पतालों में इलाज पटरी से उतर गया है। हालांकि, SMS मेडिकल कॉलेज प्रशासन का दावा है कि हड़ताल की स्थिति को देखते हुए वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें