Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Conflict between Minister Kirori Lal Meena and Madan Dilawar over transfers

तबादलों पर भजनलाल के दो मंत्रियों में टकराव, दिलावर ने किरोड़ी लाल के तबादले रोके

राजस्थान में तबादलों को लेकर किरोड़ी लाल औऱ मदन दिलावर में टकराव शुरू हो गया है। कृषि विभाग ने पिछले दिनों इंजीनियरों के तबादले कर उन्हें जिला परिषदों और पंचायत समितियों में पोस्टिंग दी।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरFri, 28 June 2024 03:11 AM
share Share

राजस्थान में तबादलों को लेकर भजनलाल सरकार के दो मंत्रियों और विभागों के बीच टकराव शुरू हो गया है। कृषि विभाग ने पिछले दिनों इंजीनियरों के तबादले कर उन्हें जिला परिषदों और पंचायत समितियों में पोस्टिंग दी।उल्लेखनीय है कि कृषि विभाग ने पिछले दिनों इंजीनियरों के तबादले कर उन्हें जिला परिषदों और पंचायत समितियों में पोस्टिंग दे दी। इन तबादलों के लिए कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा की मंजूरी ली गई, लेकिन अब मदन दिलावर का पंचायत राज विभाग इस ट्रांसफर पर रोक लगाते हुए आपत्ति जता रहा है। पंचायत राज विभाग ने कृषि विभाग के आदेश को मानने से इनकार कर दिया है। इसको लेकर पंचायती राज विभाग ने सभी जिला परिषद को लेटर लिखकर कृषि विभाग से आए इंजीनियरों को ज्वाइन नहीं करवाने और उन्हें फिर से मूल विभाग में भेजने के आदेश दिए हैं।

कृषि विभाग और पंचायती राज विभाग के बीच उपजे विवाद के कारण जिला परिषद असमंजस में है, क्योंकि पंचायती राज विभाग ने सभी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को सख्त निर्देश दे दिए हैं कि कृषि विभाग से जो भी इंजीनियर जिला परिषद में ज्वॉइन करने के लिए आए हैं, उन्हें ज्वॉइन नहीं करवाकर वापस मूल विभाग में भेजना हैं। इसके साथ विभाग ने सभी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को चेतावनी दी है कि यदि आदेश की अवमानना हुई, तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

मंत्री किरोड़ी लाल मीणा की सहमति के बाद कृषि विभाग ने इंजीनियरों के ट्रांसफर कर उन्हें पंचायती राज विभाग में भेज दिया, लेकिन पंचायती राज विभाग ने इन ट्रांसफरों को लेकर कड़ी आपत्ति जताई हैं। इस दौरान विभाग के आयुक्त ने पत्र में लिखा है कि कृषि विभाग को पहले भी कई बार बिना विभाग की अनुमति या सहमति के ट्रांसफर, पोस्टिंग नहीं करने के लिए लेटर लिखे गए हैं, लेकिन इसके बावजूद कृषि विभाग उनके विभाग के इंजीनियरों के ट्रांसफर, पोस्टिंग बिना पंचायती राज विभाग की अनुमति के कर रहा है। इस मामले को विभाग ने सक्षम स्तर पर गंभीरता से लिया है। आयुक्त ने बताया कि इसको लेकर गत 18 मार्च 2021 को भी लेटर लिखा गया था।

भजनलाल सरकार के कार्यकाल में दो विभागों के बीच अब टकराव देखने को मिल रहा है। इस टकराव के पीछे की वजह ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग है, क्योंकि सरकार ने इस विभाग को दो मंत्रियों में बांट दिया है। इसमें ग्रामीण विकास विभाग किरोड़ी लाल मीणा के पास है, जबकि इस विभाग का दूसरा हिस्सा पंचायती राज मदन दिलावर के पास है। ऐसे में दोनों विभागों के बीच समन्वय नहीं बनता दिखाई दे रहा है, जो इसी विवाद के टकराव का कारण समझा जा रहा है। हालांकि, इस विवाद को लेकर दोनों ही मंत्रियों की तरफ से कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें