Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Bhajanlal Cabinet: Important decision of Bhajanlal Cabinet date of RAS Mains exam extended Pension for MISA prisoners started

भजनलाल कैबिनेट: RAS मेंस परीक्षा की डेट बढ़ाई, मीसा बंदियों के पेंशन शुरू; जानें अहम फैसले

राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की कैबिनेट की पहली बैठक में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) की मुख्य परीक्षा की डेट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। मीसा बंदियों की पेंशन शुरू करने का निर्णय लिया।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरThu, 18 Jan 2024 09:27 AM
share Share

राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की कैबिनेट की पहली बैठक में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) की मुख्य परीक्षा की डेट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। मीसा बंदियों की पेंशन शुरू करने और विभागों की 100 दिन की कार्ययोजना को भी मंजूरी दी गई। वहीं, कल से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के लिए राज्यपाल के भाषण का भी अनुमोदन किया गया।कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि मीसा बंदियों को हर महीने 20 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।  जबकि पिछली सरकार के 6 महीनों के फैसलों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है। भाजपा के संकल्प पत्र को सरकार के नीतिगत दस्तावेज का दर्जा दिया गया है।  100 दिन की कार्ययोजना पर प्लान बना है।

UPSC की तर्ज पर परीक्षाओं का कैलेंडर जारी होगा

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा- मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी के नेतृत्व में हुई पहली कैबिनेट बैठक में अभ्यर्थियों की मांग के अनुरूप RAS मुख्य परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। यह भी तय हुआ कि प्रदेश में भी UPSC की तर्ज पर परीक्षाओं का कैलेंडर जारी होगा, जिससे युवा सुगमता से तैयारी कर सकें।बैठक में गेहूं की एमएसपी खरीद को लेकर भी फैसला हुई है। 2700 रुपये प्रति क्विटंल पर मिलेगा बोनस। लोकतंत्र सेनानी सम्मान निधि बहाल होगी। इसे कानून बनाने की मांग को लेकर क्या-क्या प्रावाधान किए जा सकते है। इसकी समीक्षा करने का निर्णय लिया है। 

राज्यपाल का अभिभाषण अनुमोदित

कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार की ओर से जीएसटी काउंसिल की ओर से किए गए संशोधन को भी राज्य सरकार ने भी अनुमोदित कर दिया है। बैठक में 19 जनवरी को विधानसभा में राज्यपाल की ओर से पढ़े जाने वाले अभिभाषण को भी अनुमोदित किया गया है। इसके साथ विधायक कार्यों को भी अनुमोदित कर दिया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें