Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Alwar News: Bulldozer runs on illegal hotel-restaurant in Silisedh area in Alwar

अलवर में सिलीसेढ़ क्षेत्र में अवैध होटल-रेस्टोरेंट पर चला बुलडोजर, निशाने पर भूमाफिया

राजस्थान के अलवर शहर से करीब 16 किमी दूर सिंचाई विभाग की जमीन पर ( सिलीसेढ़ एरिया) कैचमेंट एरिया में बड़ी-बड़ी इमारतें खड़ी हो गईं। सिलीसेढ़ के बहाव क्षेत्र में किए गए 16 अतिक्रमण पर बुलडोजर चला है। ज

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरTue, 6 Aug 2024 07:57 AM
share Share

राजस्थान के अलवर शहर से करीब 16 किमी दूर सिंचाई विभाग की जमीन पर ( सिलीसेढ़ एरिया) कैचमेंट एरिया (डूब क्षेत्र) में बड़ी-बड़ी इमारतें खड़ी हो गईं। होटल और रेस्टोरेंट खोलकर लोग मोटी कमाई करने लगे और इसके जिम्मेदार कलेक्टर-एसडीएम सिंचाई विभाग के साथ रिव्यू मीटिंग करते रहे। लेकिन आज अलवर प्रशासन ने सिलीसेढ़ क्षेत्र में बने अवैध होटल-रेस्टोरेंट पर बड़ी करवाई कर दी। सिलीसेढ़ क्षेत्र में बने अवैध होटल-रेस्टोरेंट सहित किये गए अन्य अतिक्रम पर 6 जेसीबी और भारी पुलिस दल-बल के साथ प्रशासन पंहुचा।पहले चरण में 16 अतिक्रमण चिन्हित किए गए हैं। सिलीसेढ़ के बहाव क्षेत्र में किए गए 16 अतिक्रमण पर बुलडोजर चला। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत झील के बहाव व सरिस्का के बफर जोन में किसी प्रकार का कोई अतिक्रमण नहीं हो सकता लेकिन सिलीसेढ़ में अतिक्रमण की बाढ़ आ गई। साथ ही विधानसभा में भी 

पहले चरण में 16 अतिक्रमण चिन्हित किए गए हैं। सिलीसेढ़ के बहाव क्षेत्र में किए गए 16 अतिक्रमण पर बुलडोजर चला। सिलीसेढ़ झील के बहाव क्षेत्र और बफर जोन में बनाए गए होटल पर प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है। मंगलवार की सुबह 6 बजे से ही प्रशासन का अमला पहुंच गया।शुरुआत सिलीसेढ़ में की गई अवैध प्लाटिंग से की गई। अवैध प्लाटिंग के लिए चारों ओर दीवार बनाकर रोका गया रास्ता हटाया गया। आसपास के लोग भी एकत्र हो गए। भारी मात्रा में फोर्स है। सिलीसेढ़ में प्रभावशाली लोगों के होटल-रेस्टोरेंट झील के बहाव क्षेत्र व बफर जोन में बने हुए हैं। बता दें इस क्षेत्र में लगभग 150 से ज्यादा अतिक्रमण हो गए।  साथ ही विधानसभा में भी नेताओं ने यह मुद्दा उठाया। पहले चरण में 16 अतिक्रमण चिन्हित किए गए। इन पर कार्रवाई 4 अगस्त को होनी थी लेकिन प्रशासन तिथि दो बार आगे बढ़ता रहा। अब 6 अगस्त को कार्रवाई हुई है।

सिलीसेढ़ में प्रभावशाली लोगों के होटल-रेस्टोरेंट झील के बहाव क्षेत्र व बफर जोन में बने हुए हैं। जिन्हे प्रशासन ने एनजीटी के आदेश पर सर्वे कराया। बफर जोन में 14 होटल-रेस्टोरेंट मिले हैं। वहीं झील से 50 मीटर के दायरे में बहाव क्षेत्र में 16 अतिक्रमण मिले। पूर्व में नोटिस देने के बाद ये करवाई की गई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें