Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़5 thousand liters of fake ghee seized in Kota was being supplied here

कोटा में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, पकड़ा गया 5 हजार लीटर नकली घी; कहां हो रहा था सप्लाई

कोटा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां एक नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का भांडाफोड़ हुआ है। खाद्य विभाग ने यहां से 5 हजार लीटर नकली घी जब्त की है।

Mohammad Azam लाइव हिन्दुस्तान, कोटाSat, 11 May 2024 02:08 PM
share Share

कोटा शहर के राधपुर इलाके में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग ने शनिवार बड़ी छापेमारी कार्रवाई की है। यहां विभाग ने नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। फैक्ट्री में टीन और डिब्बों में मिलावटी घी भरा हुआ था। इस घी को बाजार में 400 रुपए लीटर में बेचा जा रहा था। टीम ने कृष्णा और बाल गोपाल के ब्रांड के घी बरामद किए हैं। जांच के दौरान विभाग को घी का रंग और उसकी कृत्रिम खुश्बू वाला पदार्थ भी जब्त किया है। विभाग ने मौके से करीब 24 लाख रुपए का सामान जब्त कर सैंपल को जांच के लिए भेज दिया है। इसके साथ ही फैक्ट्री को भी 15 दिन के लिए सीज कर दिया गया है 

कैसे पड़ा छापा
मामले में सामने आया कि फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के एडिशनल कमिश्नर पंकज ओझा को नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री की सूचना मिली थी। सूचना के अनुसार रानपुर इलाके में एक फैक्ट्री के अंदर नकली घी तैयार कर उसे बाजार में कम दर पर बेचा जा रहा था। जयपुर की टीम ने कोटा की टीम के साथ मिलकर कार्रवाई करते हुए रानपुर इलाके में फैक्टरी पर छापा मार दिया। इस फैक्ट्री को नयापुरा खंड गाड़ी निवासी दिलीप सिंह चल रहा था। जब टीम ने छापा मारा तो बड़ी मात्रा में घी का स्टॉक मिला। जिसकी शुरुआती जांच की गई तो वह घी नहीं लग रहा था और न ही उसकी महक घी जैसी थी। 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप अग्रवाल ने बताया कि फैक्ट्री पर कार्रवाई के दौरान आधा किलो और 1 किलो की पैकिंग के डिब्बे घी से भरे हुए रखे थे। साथ ही टिन और पीपों में भी मिलावटी घी भरा हुआ था। जब्त की गई घी की कीमत करीब 24 लाख रुपए बताई गई है। ऐसे में सैंपल को जांच के लिए भिजवाया गया है जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। 

ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहा था सप्लाई
आपको बता दें कि फैक्ट्री की तरफ से नकली घी अलग-अलग पैकिंग में सप्लाई किया जाता था। जिन्हें 400 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बाजार में बेचा जा रहा था। इस नकली घी को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा बेचा जा रहा था। ताकि कोई शक ना हो। बताया जा रहा है कि नकली घी को टैंकर में भरकर गुजरात भी भेजा जा रहा था। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन टीम लगातार जांच में जुटी हुई है। फैक्ट्री की तरफ से बाहर से माल मंगवाए जाने की बात स्पष्ट हो चुकी है।

 

रिपोर्ट: योगेंद्र महावर

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें