Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Good news for Greater Noida farmers compensation will increase for 96 villages of Yamuna City

ग्रेटर नोएडा के किसानों के लिए खुशखबरी, यमुना सिटी के 96 गांवों का मुआवजा बढ़ेगा

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) क्षेत्र के किसानों को चार साल बाद एक बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। प्राधिकरण के अधीन गौतमबुद्ध नगर जिले के 96 गांवों का मुआवजा बढ़ेगा। अब...

Praveen Sharma ग्रेटर नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता, Tue, 3 Nov 2020 03:22 AM
share Share

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) क्षेत्र के किसानों को चार साल बाद एक बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। प्राधिकरण के अधीन गौतमबुद्ध नगर जिले के 96 गांवों का मुआवजा बढ़ेगा। अब किसानों को मुआवजा एयरपोर्ट परियोजना के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन के बराबर मिलेगा। किसानों को 2300 रुपये/वर्ग मीटर के हिसाब से मुआवजा मिलेगा। प्राधिकरण के इस फैसले से 1 लाख से अधिक किसानों को फायदा मिलेगा।

गौतमबुद्ध नगर जिले में यमुना प्राधिकरण के अधीन 96 गांव आते हैं। जेवर में एयरपोर्ट आने के बाद यहां पर औद्योगिक इकाइयां भी खूब आई हैं। फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, एमएसएमई पार्क, हैंडिक्राफ्ट पार्क, अपैरल पार्क, टॉय सिटी जैसी परियोजनाएं यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आ रही हैं। प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियां बढ़ने के बाद किसानों को भी मुवाअजा दर बढ़ने की उम्मीद थी। इसके लिए किसान संगठन मांग कर रहे थे। अब यमुना प्राधिकरण ने इस पर फैसला ले लिया है।

अभी मुआवजे ही यह दर है

यमुना प्राधिकरण अपनी परियोजनाओं के लिए सीधे किसानों से जमीन खरीदता है। प्राधिकरण किसानों को 1827 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा देता है। साथ ही, कुल जमीन का 7 प्रतिशत विकसित भूखंड भी देता है। यह दर 2016 में लागू की गई थी, तब से अब तक मुआवजा नहीं बढ़ा था।

अब इस तरह मिलेगा मुआवजा

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि अब किसानों को मुआवजा एयरपोर्ट परियोजना के बराबर दिया जाएगा। अब किसानों से जमीन 2300 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से ली जाएगी। इसके साथ विकसित भूखंड नहीं मिलेगा। 7 प्रतिशत विकसित भूखंड के साथ किसानों को 2000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही, किसानों को स्टांप ड्यूटी से भी छूट मिलेगी। यह पैसा प्राधिकरण देगा।

औद्योगिक विकास आयुक्त को भेजा प्रस्ताव

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि मुआवजा बढ़ाने का प्रस्ताव प्राधिकरण के चेयरमैन एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन को भेज दिया गया है। पहली नवंबर से यह आदेश लागू करने का प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

इन किसानों को मिलेगा लाभ

यमुना प्राधिकरण के अधीन गौतमबुद्ध नगर जिले के 96 गांव आते हैं। नई मुआवजा दर इन गांवों में लागू होगी। इन गांवों में अब जो जमीन खरीदी जाएगी, वहां पर नई मुआवजा दर लागू की जाएगी।

इन सेक्टरों में खरीदी जानी है जमीन

यमुना प्राधिकरण जल्द ही सेक्टर 8, 9, 28, 29, 30, 31, 32, 33 आदि में जमीन खरीदेगा। हालांकि, इन सेक्टरों में काफी जमीन पहले खरीदी जा चुकी है। बची हुई जमीन अब जल्द खरीदी जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें