Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़aap cheated people on illegal colonies issues congress meet lg vk saxena

AAP ने सिर्फ झांसा दिया, अवैध कॉलोनियों के मुद्दे पर बोली कांग्रेस; एलजी से की एक मांग

उप राज्यपाल से आग्रह किया गया है कि जिस तरीके से कांग्रेस की सरकार में दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को बगैर कन्वर्जन चार्ज के नियमित किया था उसी तरीके से कॉलोनियों को रेगुलाइज किया जा सकता है ।

Nishant Nandan वार्ता, नई दिल्लीWed, 10 July 2024 02:25 PM
share Share

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने की मांग करते हुए बुधवार को कहा कि पार्टी ने इस संबंध में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को ज्ञापन सौंपा है और उन्हें उम्मीद है कि उपराज्यपाल इस मामले में जल्द फैसला लेंगे।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि पार्टी ने उपराज्यपाल को ज्ञापन दिया है जिसमें दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नियमित करने की मांग की गई है। ज्ञापन में कहा गया है कि करीब छह, सात साल पहले केंद्र सरकार ने यह योजना डीडीए के माध्यम से लॉन्च की थी और इसमें प्रावधान किया गया था कि डीडीए के द्वारा कन्वर्जन चार्ज दे कर उसमें प्लॉटों को पहले फ्री होल्ड करवाने के बाद अनधिकृत कालोनियों को नियमितीकरण (रेगुलाइज) करवाया जाए।

डॉ. कुमार ने बताया कि यह योजना क्रियान्वित नहीं हो पाई और जमीन पर जीरो है। इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कन्वर्जन चार्ज नहीं देना चाहता और जो देना भी चाहता है उसके लिए डीडीए में इतनी लंबी प्रकिया है कि व्यक्ति नियम और शर्तों को पूरा ही नहीं कर पाता है। उप राज्यपाल से आग्रह किया गया है कि जिस तरीके से कांग्रेस की सरकार में दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को बगैर कन्वर्जन चार्ज के नियमित किया था उसी तरीके से कॉलोनियों को रेगुलाइज किया जा सकता है और इसके अलावा इसका कोई विकल्प नहीं है।

उन्होंने बताया कि करीब 1650 कॉलोनियां दिल्ली में ऐसी है जिन्हें 2008 में कांग्रेस के समय पर प्रोविजनल सार्टिफिकेट दिया गया था। उसके बाद आम आदमी पार्टी और भाजपा ने इन कॉलोनियों में रहने वाले लाखों लोगों को रेगुलाइज करने के नाम पर झांसा ही दिया है। पार्टी ने जल्द से जल्द इन कॉलोनियों को नियमित करने का आग्रह किया है।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें