Hindi Newsदेश न्यूज़weather updates today shimla saw all time high night temperature of 18 degree celcius - India Hindi News

गर्मी तोड़ रही सारे रिकॉर्ड, शिमला में 18 डिग्री सेल्सियस पहुंचा रात का तापमान

शिमला में 17 मार्च को रात को तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक हो गया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। शिमला में कभी भी रात के वक्त इतना ज्यादा तापमान नहीं रहा। धर्मशाला में भी तापमान बढ़ रहा है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, शिमलाFri, 1 April 2022 04:48 AM
share Share

देश के उत्तरी राज्यों में मार्च महीने में ही गर्मी का कहर देखने को मिला था और अब अप्रैल में कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा और यूपी समेत कई राज्यों में अप्रैल के पहले सप्ताह में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। हैरानी की बात यह है कि सर्द रातों के लिए मशहूर शिमला में भी तापमान में काफी इजाफा हुआ है। शिमला में 17 मार्च को रात को तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक हो गया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। शिमला में कभी भी रात के वक्त इतना ज्यादा तापमान नहीं रहा। 

यही नहीं धर्मशाला में भी तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है। धर्मशाला में 29 मार्च को तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इसके अलावा 30 तारीख को यह 32.8 सेल्सियस तक था। मनाली में भी तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है, जो फिलहाल 27 डिग्री सेल्सियस तक चल रहा है। इससे पहले 2004 में ही इतना तापमान था। शिमला की बात करें तो 22 मार्च, 2010 को तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस तापमान था, जो अधिकतम था। इस लिहाज से देखें तो इस बार के मार्च की रातें शिमला में सबसे ज्यादा गर्म रही हैं।

इसके अलावा इस साल का मार्च महीना बीते 14 सालों में सबसे सूखा रहा है। इस दौरान बारिश में 95 फीसदी तक की कमी देखने को मिली है। इससे पहले 2008 में 96 पर्सेंट की कमी दर्ज की गई थी। हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों की यही स्थिति बनी हुई है। खासतौर पर ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर जिलों में गर्मी उफान पर है। गौरतलब है कि इस साल मार्च महीने में ही भीषण गर्मी देखने को मिल रही है, जिसे लेकर चिंता जाहिर की जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल अप्रैल का महीना देश में भीषण गर्मी वाला हो सकता है और कई पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हो सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें