Hindi Newsदेश न्यूज़Voting for Congress presidential polls ends Results on Oct 19 Kharge vs Tharoor - India Hindi News

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए मतदान समाप्त, 19 अक्टूबर को आएगा 'खड़गे बनाम थरूर' का नतीजा

अध्यक्ष के लिए दावेदारों में दो नाम हैं। शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे दोनों ही खुद की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। थरूर और खड़गे में से एक सोनिया गांधी की जगह लेगा जो वर्तमान में अंतरिम अध्यक्ष हैं।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 17 Oct 2022 11:49 AM
share Share

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान सोमवार शाम करीब साढ़े चार बजे समाप्त हो गया। ग्रैंड ओल्ड पार्टी में शीर्ष पद के लिए नतीजे बुधवार (19 अक्टूबर) को आएंगे। 37वें कांग्रेस अध्यक्ष के लिए दावेदारों में दो नाम हैं- शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे का। दोनों ही खुद की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। थरूर और खड़गे में से एक सोनिया गांधी की जगह लेगा जो वर्तमान में अंतरिम अध्यक्ष हैं। बता दें कि कांग्रेस में अध्क्ष पद के लिए दो दशक से अधिक समय के बाद चुनाव हुए हैं।

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि आज 9,500 प्रतिनिधियों ने मतदान किया। कुल मिलाकर, सभी राज्यों में 96% मतदान हुआ। कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। उन्होंने कहा कि 3 मतपेटियां प्राप्त हुई हैं। इसके अलावा, 87 लोगों ने एआईसीसी, दिल्ली में मतदान किया।

चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ। गांधी परिवार के सदस्यों (सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी) सहित कई कांग्रेस नेताओं ने थरूर या खड़गे को अगले पार्टी अध्यक्ष के रूप में चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

गांधी परिवार के अलावा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी वोट डाला। मतदान के बाद सोनिया गांधी ने कहा कि वह लंबे समय से इस दिन का इंतजार कर रही थीं। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने यहां कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर मतदान किया। राहुल गांधी ने कर्नाटक के बेल्लारी में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से संबंधित कंटेनर वाले विश्राम शिविर में बने मतदान केंद्र पर वोट डाला। उनके साथ वहां उन लगभग 40 नेताओं ने भी मतदान किया, जो उनके साथ इस यात्रा में ‘भारत यात्री’ हैं।

मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा, "मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी।"  पार्टी मुख्यालय में वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने सबसे पहले मतदान किया। उनके बाद पार्टी महासचिव जयराम रमेश, अजय माकन, मुकुल वासनिक, वरिष्ठ नेता अम्बिका सोनी, विवेक तन्खा और कई अन्य लोगों ने मतदान किया।

मतदान के बीच पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी रही है तथा वह इससे संतुष्ट हैं। कांग्रेस मुख्यालय में मतदान के बाद जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा, "यह ऐतिहासिक मौका है। हमारे यहां स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से चुनाव हुआ है।" 

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। चुनाव के परिणाम की घोषणा 19 अक्टूबर को की जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें