Hindi Newsदेश न्यूज़Shashi Tharoor calls Hamas attackers terrorists at pro-Palestine rally in Kerala - India Hindi News

फिलिस्तीन समर्थक रैली में पहुंचे शशि थरूर, हमास को बता दिया आतंकवादी; अब मचा बवाल

कांग्रेस कार्यकारी समिति के सदस्य शशि थरूर ने जोरदार भाषण दिया। लेकिन अब उनके भाषण को लेकर विवाद पैदा हो गया है। उन्होंने इस रैली में इजरायल पर सात अक्टूबर को हुए हमले को आतंकवादी कृत्य बताया था।

Amit Kumar एजेंसियां, तिरुवनंतपुरमFri, 27 Oct 2023 01:54 PM
share Share

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर हमास को 'आतंकवादी' कहने को  लेकर विवादों में घिर गए। दरअसल केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चे (यूडीएफ) के प्रमुख घटक दल इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने फिलिस्तीन एकजुटता रैली आयोजित की। इसमें कांग्रेस कार्यकारी समिति के सदस्य शशि थरूर ने जोरदार भाषण दिया। लेकिन अब उनके भाषण को लेकर विवाद पैदा हो गया है। उन्होंने इस रैली में इजरायल पर सात अक्टूबर को हुए हमले को आतंकवादी कृत्य बताया था।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता और पूर्व विधायक एम स्वराज ने आरोप लगाया कि थरूर की कुछ टिप्पणियां इजरायल समर्थक थीं और कांग्रेस सांसद यह स्वीकार नहीं कर पाए कि वह एक ‘‘आतंकवादी’’ राष्ट्र है। तिरुवनंतपुरम के सांसद पर निशाना साधते हुए स्वराज ने कहा कि उन्होंने आईयूएमएल के खर्चे पर इजरायल एकजुटता बैठक की। 

हमास समर्थक समूहों और वामपंथी कार्यकर्ताओं के एक समूह द्वारा सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना के बाद थरूर ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि वह हमेशा फिलिस्तीन के लोगों के साथ रहे हैं और वह आईयूएमएल की रैली में उनके भाषण के केवल एक वाक्य के प्रचार-प्रचार से सहमत नहीं हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) द्वारा जारी एक लघु वीडियो में थरूर ने कहा, ‘‘मैं हमेशा फिलिस्तीन के लोगों के साथ रहा हूं।’’

इससे पहले, फेसबुक पर एक पोस्ट में माकपा नेता स्वराज ने तंज कसते हुए कहा कि थरूर को पूरा यकीन है कि फिलिस्तीन की तरफ से जो हुआ वह एक ‘‘आतंकवादी हमला’’ था, भले ही उस देश का 90 फीसदी हिस्सा इजराइल के कब्जे में चला गया। वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) विधायक के टी जलील ने भी थरूर की आलोचना की और कहा कि उनके भाषण से ऐसा लगता है कि यह इजरायल समर्थक रैली थी।

बहरहाल, आईयूएमएल नेता पी के कुन्हालीकुट्टी ने इस रैली को लेकर कथित तौर पर विवाद पैदा करने की कोशिश करने वाले समूहों की आलोचना की। उन्होंने कहा कि लीग द्वारा आयोजित की गयी विशाल रैली से फलस्तीन के समर्थन में जनमत बनाने में मदद मिली और थरूर ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह फिलिस्तीनी लोगों के साथ हैं। आईयूएमएल ने बृहस्पतिवार को यहां विशाल रैली आयोजित कर गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत आम लोगों की कथित अंधाधुंध हत्याओं की निंदा की।

आईयूएमएल के हजारों समर्थकों ने फिलिस्तीन एकजुटता मानवाधिकार रैली में भाग लिया। पार्टी के नेता पनाक्कड़ सैयद सादिक अली शिहाब थंगल ने इसकी शुरुआत की। कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य शशि थरूर इस रैली में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। थरूर ने सभा को संबोधित करते हुए पिछले 19 दिन में इजरायल-हमास के बीच संघर्ष में निर्दोष लोगों के मारे जाने पर अफसोस जताया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें