Hindi Newsदेश न्यूज़Sab ko jawani achhi lagti hai Everyone likes youth says External Affairs Minister S Jaishankar to NIT students watch VIDEO - India Hindi News

'सब को जवानी अच्छी लगती है', जब छात्रों से बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर; देखें- VIDEO

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "अपनी विदेश यात्राओं में प्रधानमंत्री मोदी 149 करोड़ भारतीयों की ताकत और प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करते हैं। दुनिया अब भारत और उसके युवाओं की ओर देख रही है।"

Pramod Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 3 July 2023 09:30 AM
share Share

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बीजेपी की विशाल जनसंपर्क यात्रा के तहत एनआईटी दिल्ली के छात्रों के साथ बातचीत करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज कहा कि कोई भी देश प्रौद्योगिकी और अनुसंधान एवं विकास को अपनाए बिना प्रगति नहीं कर सकता है। उन्होंने छात्रों को स्थानीय और वैश्विक विकास को समझने की भी सलाह दी।

विदेश मंत्री ने पेट्रोलियम उत्पादों और खाद्यान्नों की कीमतों पर कोविड महामारी और यूक्रेन युद्ध के प्रभावों का जिक्र करते हुए छात्रों को सलाह दी, "वैश्वीकरण ने अंदर और बाहर के बीच की सीमाओं को तोड़ दिया है। ऐसे में आपको समझना पड़ेगा कि आपके आसपास क्या हो रहा है?"बातचीत के दौरान जब एक छात्र ने जयशंकर से पूछा कि आपको कौन सा जीवन सबसे ज्यादा पसंद है- एक नौकरशाह का या एक मंत्री का? इस पर मंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा, “सब को जवानी अच्छी लगती है।”  बता दें कि जयशंकर ने राजनयिक के रूप में भी काम किया है और वह कई देशों में भारत के राजदूत रहे हैं। 

छात्रों से बातचीत के दौरान विदेश मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले नौ वर्षों में कई बदलाव हुए हैं। विदेश मंत्री ने पीएम मोदी की हालिया अमेरिका यात्रा का हवाला देते हुए कहा,"प्रधानमंत्री मोदी की एक अलग छवि है, खासकर लोकतांत्रिक दुनिया में उनकी छवि एक वरिष्ठ अनुभवी और विश्वसनीय नेता के रूप में है।" उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर पीएम मोदी के विचारों और फैसलों का प्रभाव है।

जयशंकर ने कहा, "अपनी विदेश यात्राओं में मोदी 149 करोड़ भारतीयों की ताकत और प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करते हैं। दुनिया अब भारत और उसके युवाओं की ओर देख रही है।" विदेश मंत्री ने भारत को सेमीकंडक्टर विनिर्माण का केंद्र बनाने और एक राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन स्थापित करने की मोदी सरकार की पहल पर भी छात्रों के बीच प्रकाश डाला।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें