Hindi Newsदेश न्यूज़Poll Bound State Gujarat MLAs Funds Under-Utilised Over <span class='webrupee'>₹</span>300 Crore Unspent - India Hindi News

गुजरात: विधायक फंड में मौजूद 300 करोड़ का नहीं हुआ इस्तेमाल, रिपोर्ट में खुलासा

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में करीब 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का विधायक फंड इस्तेमाल ही नहीं किया गया। गुजरात में इस साल के अंत में चुनाव होना है।

Atul Gupta लाइव हिंदुस्तान, गांधीनगरFri, 3 June 2022 02:20 PM
share Share

गुजरात में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं और इस बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमएलए एलएडीएस) के तहत मिलने वाली राशि का एक बड़ा हिस्सा खर्च नहीं किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में विधायकों ने विधायक फंड का करीब 300 करोड़ रुपये खर्च नहीं किया है। 

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और एनजीओ माही अधिकार गुजरात पहल (एमएजीपी) ने मिलकर गुजरात विधानसभा के विधायकों के प्रदर्शन पर रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि योजना (एमएलए एलएडीएस) के तहत हर विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र में 1.5 करोड़ के विकास कार्यों की सिफारिश या सुझाव दे सकता है। जिला योजना बोर्ड विधायक एलएडीएस निधि का हिसाब-किताब रखता है।  गुजरात में, यह योजना 1,365 करोड़ से अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक 2017-22 में विधायकों द्वारा  1,004.15 करोड़ के विकास कार्यों की सिफारिश की गई, जिसमें से  ​​849.64 करोड़ जारी किए गए और  677.5 करोड़ मार्च 2022 तक खर्च किए गए।

इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कुल 53,029 परियोजनाओं में से केवल 76 प्रतिशत काम ही पूरा किया गया। इसके अलावा 53,020 स्वीकृत कार्यों में से मार्च 2022 तक केवल 40,428 कार्य ही पूरे किए गए। रिपोर्ट के मुताबिक एमएलए एलएडी फंड के लिए आवंटित बजट पांच साल के लिए है। 300 करोड़ की राशि जो खर्च नहीं हुई है वो विधानसभा कार्यकाल खत्म होने के साथ ही खत्म हो जाएगी। कहा जा रहा है कि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो जाएगा और इस बात की संभावना बहुत कम है कि इतने कम समय में ये पैसा खर्च किया जा सके। रिपोर्ट के मुताबिक 6,094 परियोजनाओं के तहत कार्यों की मंजूरी के बावजूद शुरू नहीं किया जा सका है।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें