Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Over 2 Lakh Complaints Of Election Violation Received In Kerala Ahead of Lok Sabha Polls 2024 - India Hindi News

केरल में चुनाव से पहले क्या-क्या हुआ? EC को उल्लंघन की 2 लाख से ज्यादा शिकायतें मिलीं

प्राप्त शिकायतों में से 3,083 को निराधार बताकर खारिज कर दिया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जनता सीविजिल (सिटीजन्स विजिल) एप्लीकेशन के माध्यम से उल्लंघन की शिकायत भेज सकती है।

Amit Kumar पीटीआई, तिरुवनंतपुरमSat, 20 April 2024 03:33 PM
share Share

केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कौल ने शनिवार को कहा कि राज्य में अब तक 2 लाख से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं। उन्होंने बताया कि केरल में लोकसभा चुनाव केवल छह दिन दूर हैं, इस बीच आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में कुल 2,09,661 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें से 2,06,152 शिकायतों पर कार्रवाई की गई। शिकायतें चुनाव आयोग द्वारा स्थापित सीविजिल मोबाइल ऐप के माध्यम से प्राप्त हुईं।

कौल ने एक बयान में कहा, शिकायतें 16 मार्च से 20 अप्रैल तक प्राप्त हुईं और 426 पर फिलहाल कार्रवाई की जा रही है। सीविजिल के माध्यम से प्राप्त अधिकांश शिकायतें अनधिकृत पोस्टर, बैनर, बोर्ड, वॉल प्रिटिंग, अनिवार्य जानकारी के बिना पोस्टर, संपत्ति की तोड़फोड़, अनधिकृत पैसों का लेनदेन, बिना इजाजत के वाहनों का इस्तेमाल, शराब बांटना, गिफ्ट देना, हथियारों का प्रदर्शन और नफरती भाषण से संबंधित थीं। 

बयान में कहा गया है कि कुल प्राप्त शिकायतों में से 3,083 को निराधार बताकर खारिज कर दिया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जनता सीविजिल (सिटीजन्स विजिल) एप्लीकेशन के माध्यम से उल्लंघन की शिकायत भेज सकती है। उन्होंने कहा कि ऐप के जरिए भेजी गई शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें