Hindi Newsदेश न्यूज़Old Pension Scheme OPS Central Government Starting Fact Check PIB - India Hindi News

Old Pension Scheme: केंद्र सरकार लागू करेगी ओल्ड पेंशन स्कीम? सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल, जानिए सच्चाई

OPS: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे में कहा गया है कि नई पेंशन योजना (NPS) को रद्द कर पुरानी पेंशन (OPS) लागू कर सकती है केंद्र सरकार। सोशल मीडिया पर एक चैनल के हवाले से यह खबर बताई गई है।

Madan Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 15 Dec 2022 03:45 PM
share Share

Old Pension Scheme: पिछले कुछ विधानसभा चुनावों में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) का मुद्दा काफी उठा है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के पीछे की तमाम वजहों में एक ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) भी शामिल थी। छत्तीसगढ़, राजस्थान में लागू करने के बाद कांग्रेस इसे अब हिमाचल प्रदेश में लागू करने जा रही है। हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पिछले दिनों दावा किया कि पहली कैबिनेट बैठक में ओपीएस पर मुहर लग जाएगी। कई राज्यों में ओपीएस मुद्दा बनने के बाद केंद्र सरकार से भी इसे लागू करने की मांग हो रही है। वहीं, इससे जुड़ा एक मैसेज भी वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे में कहा गया है कि नई पेंशन योजना (NPS) को रद्द कर पुरानी पेंशन (OPS) लागू कर सकती है केंद्र सरकार। सोशल मीडिया पर एक चैनल के हवाले से यह खबर बताई गई है। एडिट की गई फोटो में यह भी लिखा गया है कि पीएम मोदी का एक और मास्टर स्ट्रोक। सोशल मीडिया पर इस मैसेज के वायरल होने के बाद अब पीआईबी फैक्ट चेक ने इसकी सच्चाई बताई है। फैक्ट चेक करके बताया गया है कि वायरल दावे में कितनी सच्चाई है।

सरकार बोली- यह दावा भ्रामक
केंद्र सरकार द्वारा पुरानी पेंशन स्कीम के लागू किए जाने के दावे को खारिज कर दिया गया है। पीआईबी फैक्ट चेक ट्वीट करके कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से शुरू करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इसे वायरल दावे को पीआईबी फैक्ट चेक ने भ्रामक बताया है। यानी कि केंद्र सरकार अभी ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू नहीं करने जा रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ओपीएस को लागू किए जाने वाले दावे गलत साबित हुए हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें