Hindi Newsदेश न्यूज़mallikarjun kharge congress president gujarat election news pm narendra modi - India Hindi News

मणिशंकर अय्यर ने 'नीच' कहकर 2017 गंवाया, मल्लिकार्जुन खड़गे को 'गरीब' बताकर 2022 साध रही कांग्रेस; समझें प्लान

कांग्रेस ने जगह बड़ी सोच विचार कर ही चुनी। बानसकांठा आदिवासी इलाका है। साथ ही इसे कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जाता है। कांग्रेस को उम्मीद है कि खड़गे बैकग्राउंड के मामले में मोदी का सामना कर सकते हैं।

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 28 Nov 2022 08:29 AM
share Share

साल 2017 था, गुजरात विधानसभा चुनाव इसी तरह चरम पर थे। पाटीदार आंदोलन और जीएसटी की चुनौतियों के बीच चुनावी समर का आगाज हुआ। संभावनाएं जताई जाने लगी कि कांग्रेस इस बार दशकों पुराना भारतीय जनता पार्टी की जीत का सिलसिला तोड़ने की तैयारी कर रही है। हालांकि, फिर बयानबाजी का ऐसा तड़का लगा कि कांग्रेस का सियासी स्वाद बिगड़ गया। अब इस बार कांग्रेस ने सीखकर नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मैदान में उतारा है।

कहा जाता है कि मणिशंकर अय्यर की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिए 'नीच आदमी' के बयान ने कांग्रेस का खेल बिगाड़ दिया। भाजपा ने इसका इस्तेमाल उलटा कांग्रेस पर ही हमला बोलने के लिए किया और साबित कर दिया कि कांग्रेस पीएम मोदी के बैकग्राउंड का मजाक उड़ा रही है।

खड़गे की बात
गुजरात के आदिवासी बेल्ट बानसकांठा में खड़गे ने कहा, 'प्रधानमंत्री हमेशा कहते हैं कि वह गरीब हैं। मैं खड़गे हूं, गरीब हूं। मैं अछूतों से आता हूं... आपके हाथ की कम से कम कोई चाय तो पीता था, लेकिन मेरी चाय कोई नहीं पीता था। आपके कहते हैं मैं गरीब हूं, किसी ने मेरे बारे में गलत बात की थी कि 'मेरी औकात किया है'.... अगर आप लोगों की सहानुभूति हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो लोग बेवकूफफ नहीं हैं। वे बहुत चतुर हैं।'

एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि धीमे प्रचार में कांग्रेस ने किसी कारण से खड़गे को मैदान में उतारा है। पार्टी के अनुसार, वह उचित हैं और डैमेज कंट्रोल में मदद कर सकते हैं। वह इस धारणा को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं कि पार्टी गांधी परिवार की है और उन्होंने गरीबों के साथ तालमेल खो दिया है।

इतना ही नहीं, खड़गे ने अपने कार्यक्रम के लिए जगह भी बड़ी सोच विचार कर ही चुनी। बानसकांठा आदिवासी इलाका है। साथ ही इसे कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जाता है। कांग्रेस को उम्मीद है कि खड़गे बैकग्राउंड के मामले में मोदी का सामना कर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें