Hindi Newsदेश न्यूज़is this coronavirus covid fourth wave doubling rate only one week - India Hindi News

आ गई कोरोना की चौथी लहर? सिर्फ एक सप्ताह में दोगुने हो गए नए केस

बीते सप्ताह के आंकड़े बताते हैं कि अब सिर्फ एक सप्ताह में कोरोना के मामले दोगुने से भी ज्यादा हो गए। डबलिंग रेट के मामले में तीसरी लहर भी पीछे छूट गई है।

Ankit Ojha एजेंसियां, नई दिल्लीMon, 3 April 2023 03:25 AM
share Share

कोरोना की बढ़ती रफ्तार टेंशन दे रही है। शनिवार को 24 घंटे में ही देश में 3800 कोरोना के नए मामले सामने आ गए। बीते सात दिनों में संक्रमण की दर कोरोना की तीसरी लहर को भी पीछे छोड़ चुकी है। जनवरी 2022 में कोरोना की तीसरी लहर आई थी। उसके बाद अब सबसे ज्यादा तेजी से संक्रमण फैल रहा है। बता दें कि 26 मार्च से 1 अप्रैल तक के सप्ताह में कोरोना के कुल 18450 नए केस सामने आ गए। यह उससे पहले वाले सप्ताह से दो गुना हैं।

इस हिसाब से अगर डबलिंग टाइम देखें तो यह कम होकर एक सप्ताह हो गया है जो कि चिंता का कारण बना हुआ है। तीसरी लहर के दौरान संक्रमण का डबलिंग रेट एक सप्ताह से ज्यादा था। दूसरी तरफ राहत की बात यह है कि डबलिंग टाइम भले ही कम हो गया हो लेकिन रोज सामने आने वाले कोरोना के मामले अब भी बहुत कम हैं और कोरोना से होने वाली मौतें बहुत कम है। बीते एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण से 36 लोगों की जान गई थी। 

केरल गोवा और राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले सबसे तेजी से बढ़े हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी तेजी से कोविड के मामलों में इजाफा हुआ है। इनमें से ज्यादातर राज्यों में एक सप्ताह पहले के मुकाबले बीते सप्ताह में कोरोना के मामले तीन गुना ज्यादा तक सामने आए। हिमाचल प्रदेश में ही 409 से बढ़कर कोरोना के मामले 1200 हो गए। 

महाराष्ट्र और गुजरात में भी कोरोना केस तेजी से बढ़े हैं। कर्नाटक और तमिलनाडु में भी कोविड के केस लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में 72 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। शनिवार को पूरे देश का पॉजिटिविटी रेट 2.3 फीसदी था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें