Hindi Newsदेश न्यूज़India Top 10 News Sedition Law supreme court IAS Pooja Singhal arrest Ravindra Jadeja CSK IPL 2022 Bhilwara tension Taj Mahal controversy Congress Chintan Shivir marital rape - India Hindi News

India Top 10 News: राजद्रोह कानून के तहत कार्रवाई पर रोक, IAS पूजा सिंघल गिरफ्तार, जडेजा आईपीएल से बाहर

11 मई 2022 देश की बड़ी खबरें। सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह कानून पर लगाई रोक, झारखंड की आईएएस पूजा सिंघल गिरफ्तार, रविंद्र जडेजा आईपीएल 2022 से बाहर, भीलवाड़ा में तनाव, असानी तूफान का कहर...

Jayesh Jetawat लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 11 May 2022 01:30 PM
share Share

सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह कानून पर पुनर्विचार करने के लिए कहा, नए केस दर्ज करने पर लगाई रोक, झारखंड की आईएएस पूजा सिघल गिरफ्तार, रविंद्र जडेजा चोट के चलते आईपीएल 2022 से बाहर, ताजमहल की जमीन पर जयपुर के पूर्व राजघराने का दावा, असानी चक्रवात का आंध्र प्रदेश में कहर, पढ़ें देश की बड़ी खबरें।

राजद्रोह कानून के तहत कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, नए केस नहीं हो सकेंगे दर्ज

सुप्रीम कोर्ट ने करीब 150 साल से ज्यादा पुराने राजद्रोह कानून को लेकर बड़ा आदेश दिया है। शीर्ष अदालत ने राजद्रोह कानून पर फिलहाल रोक लगा दी है और सरकार से पुनर्विचार करने के लिए कहा है। कोर्ट ने कहा कि जब तक आईपीसी की धारा 124 ए की री-एग्जामिनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, तब तक इसके तहत नये केस नहीं दर्ज किए जा सकेंगे। साथ ही पहले से दर्ज केस पर भी कार्रवाई नहीं की जा सकेगी। हालांकि, केंद्र सरकार ने इस आदेश पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि अदालत की स्वतंत्रता का हम सम्मान करते हैं लेकिन किसी भी संस्था को लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

झारखंड की IAS पूजा सिंघल गिरफ्तार, सीए के घर से मिले थे करोड़ों रुपये

झारखंड की चर्चित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को ईडी ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में यह कार्रवाई की गई है। इससे पहले पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान 19 करोड़ रुपये से ज्यादा का कैश बरामद किया था। टीम ने सुमन कुमार को गिरफ्तार किया। फिर पूजा सिंघल और उनके पति से पूछताछ की थी। 

जयपुर के पूर्व राजघराने का ताजमहल पर दावा, BJP सांसद बोलीं- ये हमारी संपत्ति

आगरा स्थित ताजमहल के बंद कमरों को खोलने की उठी मांग के बीच BJP सांसद दीया कुमारी ने बड़ा बयान दिया है। राजस्थान की सांसद और जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य दीया कुमारी ने कहा कि ताजमहल हमारी संपत्ति थी। शाहजहां ने जयपुर राजघराने की जमीन हथिया ली थी। जहां पर अभी ताजमहल है, वहां पहले जयपुर राजघराने का आलीशान महल बना हुआ था। दीया कुमारी ताजमहल के बंद कमरों को खोलने की मांग का समर्थन किया। उन्होंने यह भी कहा कि उनके इस दावे की पुष्टि के लिए पुराने दस्तावेज भी मौजूद हैं, जो जरूरत पड़ने पर सामने लाए जाएंगे। 

मैरिटल रेप पर दिल्ली हाई कोर्ट के जज एकमत नहीं, सुनाया अलग-अलग फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट के दो जस्टिस की राय मैरिटल रेप को अपराध घोषित करने पर अलग-अलग दिखी। दो जजों की बेंच ने मैरिटल रेप के मामले पर अलग-अलग फैसला सुनाया। जस्टिस राजीव शकधर ने मैरिटल रेप को अपराध मानते हुए अपना फैसला सुनाया। वहीं, जस्टिस हरिशंकर ने मैरिटल रेप को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा। हाईकोर्ट के जजों का यह अलग-अलग फैसला मैरिटल रेप को अपराध घोषित करने की मांग वाली याचिका पर आया है।

13 मई से उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर, ये रहेगी सोनिया गांधी की रणनीति

राजस्थान के उदयपुर में 13 मई से तीन दिवसीय कांग्रेस का राष्ट्रीय चिंतन शिविर आयोजित होना है। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस शिविर में कांग्रेस के देश भर से सभी बड़े नेता शिरकत करेंगे। बताया जा रहा है कि चिंतन शिविर में सोनिया गांधी गर्त में जा रही पार्टी को रीबूट करने के लिए मजबूत रणनीति की घोषणा कर सकती हैं। कांग्रेस सूत्रों के चिंतिन शिविर में सोनिया गांधी कांग्रेस नेताओं से शपथ दिलवाएंगी कि वे पार्टी छोड़कर नहीं जाएंगे। साथ ही इस शिविर में एक व्यक्ति एक पद और एक परिवार एक टिकट का फॉर्मूला लागू किया जा सकता है। 

असानी चक्रवात: आंध्र प्रदेश के कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश, विशाखापट्टनम एयरपोर्ट बंद

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान असानी का असर अब दिखने लगा है। आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, श्रीकाकुलम, कृष्णा, विजयनगर समेत अन्य तटीय इलाकों में बुधवार सुबह से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आंध्र के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। विशाखापट्टनम एयरपोर्ट पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। विजयवाड़ा में भी हवाई सेवा प्रभावित हुई है। असानी तूफान के चलते पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड के भी कुछ इलाकों में 14 मई तक भारी बारिश होने की संभावना है।

असम के मुख्यमंत्री की फिसली जुबान, अमित शाह को बताया पीएम, विपक्ष के निशाने पर आए

असम में एक रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा की जुबान फिसल गई। उन्होंने अमित शाह को प्रधानमंत्री और नरेंद्र मोदी को गृह मंत्री कह दिया। विपक्ष ने इस मुद्दा बना लिया और कहा कि यह बीजेपी का एजेंडा है। बीजेपी वाले अमित शाह को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं। हालांकि, बीजेपी की ओर से सफाई में कहा गया कि यह ह्युमन एरर है।

राज ठाकरे का उद्धव को खुला पत्र, बोले- हमें भी जवाब देना आता है

लाउडस्पीकर विवाद के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे को चेतावनी देते हुए खुला पत्र लिखा है। राज ठाकरे ने इस पत्र में उद्धव सरकार द्वारा मनसे कार्यकर्ताओं पर हो रही कार्रवाई को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने उद्धव से कहा सत्ता हमेशा के लिए नहीं रहती, हमारे सब्र का इम्तिहान न लें। हमें भी जवाब देना आता है। 

दूसरी ओर, मनसे नेता बाला नंदगांवकर ने बुधवार को कहा कि उन्हें और राज ठाकरे को जान से मारने की धमकी दी गई है। किसी ने उनके दफ्तर में धमकी भरा लेटर भेजा। नंदगांवकर ने कहा कि अगर राज ठाकरे को कुछ हुआ तो पूरा महाराष्ट्र जल उठेगा।

चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व कप्तान रविंद्र जडेजा आईपीएल 2022 से हुए बाहर ! 

आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के खेमे से बड़ी खबर आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रविंद्र जडेजा चोट के कारण गेम से बाहर हो चुके हैं। वे इस सीजन के आगामी मैच नहीं खेलेंगे। बताया जा रहा है कि यह फैसला रविंद्र जडेजा को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ हुए मैच के दौरान लगी चोट के कारण लिया गया है। चोट की वजह से उन्हें दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए मैच के दौरान सीएसके की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। इससे पहले रविंद्र जडेजा को कप्तानी से हटाकर महेंद्र सिंह धोनी को दोबारा सीएसके की कप्तानी सौंपी गई थी। विशेषज्ञ जडेजा के टीम से बाहर होने के फैसले को टीम की अंदरुनी राजनीति भी करार दे रहे हैं।

राजस्थान के भीलवाड़ा में युवक की हत्या के बाद सांप्रदायिक तनाव, इंटरनेट बंद

राजस्थान के भीलवाड़ा में एक बार फिर सांप्रदायिक तनाव उपज गया है। मंगलवार रात को शहर में 20 साल के युवक की चाकू से हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि जिस मृतक हिंदू था और हत्या करने वाले शख्स मुस्लिम थे। युवक के परिजन ने शव लेने से मना कर दिया और अस्पताल के बाहर भीड़ इकट्टा हो गई। हिंदू संगठन के लोग बुधवार सुबह प्रदर्शन करने लगे। वे आरोपियों को गिरफ्तार करने, परिवार को 50 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं। प्रशासन ने एहतियातन शहर में इंटरनेट बंद कर दिया है। शहर में पांच दिन पहले ही दो युवकों पर हमला होने के बाद सांप्रदायिक तनाव उपज गया था। उस वक्त भी इंटरनेट बंद किया गया था।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें