Hindi Newsदेश न्यूज़India Top 10 News Kamal Nath resign Sachin Pilot Rajasthan Congress PM Modi Assam Visit Hindi Language Controversy afspa Saleem Ghouse death - India Hindi News

India Top 10 News: कमलनाथ का इस्तीफा, PM मोदी का असम दौरा, हिंदी भाषा विवाद पर चढ़ा सियासी रंग, एक्टर सलीम घौस का निधन

28 अप्रैल 2022 देश की दस बड़ी खबरें। कमलनाथ का मध्य प्रदेश नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा, कर्नाटक में हिंदी भाषा विवाद पर राजनीति, पीएम मोदी का असम दौरा, एक्टर सलीम घौस का निधन, भीषण गर्मी से हाल बेहाल

Jayesh Jetawat लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 28 April 2022 01:44 PM
share Share

कमलनाथ का एमपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा, पीएम मोदी ने असम में की रैली, मायावती ने कहा मुझे राष्ट्रपति नहीं बनना, एक्टर सलीम घौस का निधन, देश में कोरोना की रफ्तार तेज, कई राज्यों में भीषण गर्मी से हाल बेहाल, पढ़ें देश की 10 बड़ी खबरें।

कमलनाथ ने मध्य प्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से दिया इस्तीफा, गोविंद सिंह को मिली जिम्मेदारी

कमलनाथ ने मध्य प्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी को सौंपा। सोनिया ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर उनकी जगह गोविंद सिंह को नया नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों कमलनाथ की सोनिया गांधी से हुई मुलाकात के बाद से ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं।

सचिन पायलट ने सोनिया गांधी से उन्हें तुरंत सीएम बनाने की मांग की

राजस्थान कांग्रेस में एक बार फिर सियासी उठापटक शुरू हो गई है। खबर है कि पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने सोनिया गांधी से उन्हें तुरंत मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर दी है। पायलट का कहना है कि अगर 2023 के अंत में होने वाला विधानसभा चुनाव जीतना है, अशोक गहलोत को तुरंत हटाकर उन्हें राजस्थान का सीएम बना दिया जाए। माना जा रहा है कि अगले महीने कांग्रेस सचिन पायलट को लेकर आलाकमान बड़ा फैसला ले सकता है।

केंद्र सरकार ने महंगे हवाई सफर के लिए गैर बीजेपी शासित राज्यों पर फोड़ा ठीकरा

महंगे पेट्रोल-डीजल के बाद केंद्र सरकार ने महंगे हवाई सफर के लिए भी गैर बीजेपी शासित राज्यों को जिम्मेदार ठहराया है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर बहुत ज्यादा वैट लगा रखा है। इससे फ्लाइट के टिकट महंगे हो रहे हैं। वहीं बीजेपी शासित राज्यों में ATF पर वैट बहुत कम है। अगर ATF महंगा रहेगा तो विमानन कंपनियां फ्लाइट टिकट के दाम नहीं घटाएंगी।

असम में बोले पीएम मोदी, अफस्पा को पूरी तरह से हटाने की कोशिश जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को असम दौरे पर रहे। पीएम ने 7 अत्याधुनिक कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखी और इतने ही कैंसर केंद्रों का उद्घाटन किया। दिफू में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर से अफस्पा को पूरी तरह से हटाने की कोशिश जारी है। हाल ही में कई इलाकों से अफस्पा हटा दिया गया। पहले इन इलाकों में बम और गोलियों की आवाजें आती थीं, अब यहां तालियां गूंजती हैं। 

देश के कई राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी

अप्रैल महीने के अंत में देशभर में भीषण गर्मी से हाल बेहाल हैं। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा समेत अन्य राज्यों में आसमान से आग बरस रही है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां समय से पहले शुरू हो गई हैं। राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र के कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में हीट वेव से फिलहाल राहत नहीं मिलने की आशंका जताई है।

हिंदी भाषा विवाद : अजय देवगन के बयान पर कर्नाटक में सियासी उबाल

साउथ एक्टर सुदीप किच्चा और बॉलीवुड स्टार अजय देवगन के बीच हिंदी भाषा को लेकर हुए विवाद में अब सियासी रंग चढ़ गया है। कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई समेत दो पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कुमारस्वामी सुदीप के समर्थन में आ गए हैं। बोम्मई ने कहा कि राज्यों का गठन भाषाओं के आधार पर हुआ है, इसलिए क्षेत्रीय भाषाओं को भी महत्व दिया गया है। वहीं, सिद्धारमैया और कुमारस्वामी ने कहा कि हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं हो सकती। इससे पहले सुदीप किच्चा ने कहा था कि हिंदी अब राष्ट्रीय भाषा नहीं है, साउथ की फिल्में बॉलीवुड से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। इसके बाद अजय देवगन ने सुदीप किच्चा के बयान पर कहा था कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी। 

देश में तेजी से बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, 3300 नए संक्रमित मिले, डेढ़ महीने बाद ज्यादा केस

भारत में कोरोना की चौथी लहर का खतरा मंडर रहा है। गुरुवार को बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 3300 से ज्यादा नए मामले मिले। ये आंकड़ा बीते करीब डेढ़ महीने में सबसे ज्यादा है। इनमें से 1300 ज्यादा केस सिर्फ राजधानी दिल्ली से हैं। देश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हजार के करीब पहुंच गई है। चेन्नई स्थित आईआईटी मद्रास में कोरोना केस मिलने का सिलसिला जारी है, यहां संक्रमितों का आंकड़ा 171 पहुंच गया है। उत्तराखंड, गोवा जैसे राज्यों ने भी मास्क को फिर से अनिवार्य कर दिया है। झारखंड के स्कूलों में गैर शैक्षणिक गतिविधियों पर फिलहाल रोक लगा दी है।

मायावती बोलीं- राष्ट्रपति नहीं पीएम बनना है

उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम और बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव का पलटवार किया है। मायावती ने कहा कि वह राष्ट्रपति नहीं बनना चाहती हैं। बल्कि यूपी की सीएम बनकर देश की प्रधानमंत्री बनना चाहती हैं। इससे पहले अखिलेश ने कहा था कि बसपा ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में अपना वोट बीजेपी को दे दिया था। इसलिए बीजेपी मायावती को राष्ट्रपति बना सकती है।

आंध्र CM जगनमोहन रेड्डी का 151 का लक्ष्य, विधायकों से कहा- रिपोर्ट खराब तो कटेगा टिकट

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी 2024 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। उन्होंने आगामी चुनाव में 175 में से 151 विधानसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। रेड्डी ने अपनी पार्टी वाईएसआरसीपी के विधायकों से रिपोर्ट कार्ड सुधारने के लिए कहा है। उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी है कि खराब प्रदर्शन करने वाले विधायकों का टिकट काट दिया जाएगा।

अभिनेता सलीम घौस का हार्ट अटैक से निधन

भारतीय फिल्म अभिनेता सलीम घौस का गुरुवार अलसुबह हार्ट अटैक से निधन हो गया। 70 साल के घौस ने मुंबई में अंतिम सांस ली। उन्होंने हिंदी के अलावा कई तमिल, तेलगु, मलयालम और अंग्रेजी फिल्मों में काम किया था। इसके अलावा उन्होंने कई टीवी शो भी किए। भारत एक खोज शो से उन्हें पहचान मिली। घौस को हिंदी फिल्मों में खलनायक के तौर पर जाना जाता था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें