Hindi Newsदेश न्यूज़Diwali celebration across the country Rishi Sunak becomes the PM of the United Kingdom five big news of the evening - India Hindi News

देशभर में दिवाली की धूम, ब्रिटेन को मिला भारतवंशी पीएम; पढ़ें शाम की पांच बड़ी खबरें

देशभर में आज दिवाली का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति तक ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी है। पूरा देश रोशनी से जगमग हो गया है।

Ashutosh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 24 Oct 2022 01:17 PM
share Share

पूरे देश में दीपों का त्योहार दिवाली बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। बुराई पर अच्छाई के इस त्योहार में पूरे देश का कोना-कोना रोशनी से जगमगाया है। दिवाली के त्योहार पर राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक सभी नेताओं ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी और लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि की कामना की। दिवाली बुराई पर अच्छाई की जीत और माता सीता और लक्ष्मण के साथ 14 साल का वनवास बिताने और लंका राजा रावण को मारने के बाद भगवान राम की अयोध्या वापसी का प्रतीक है। पढ़ें शाम की पांच बड़ी खबरें-

दिवाली पर ब्रिटेन को मिला भारतवंशी पीएम

भारतवंशी ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रच दिया है। वे भारतीय मूल के पहले ऐसे व्यक्ति हैं जो ब्रिटेन के पीएम पद तक पहुंचे हैं। यही नहीं, ऋषि सुनक ईसाई बाहुल्य ब्रिटेन के पहले हिंदू पीएम हैं। वे ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत प्रधानमंत्री हैं। दरअसल पेनी मॉर्डंट के ब्रिटिश पीएम की रेस से अपना नाम वापस ले लिया है जिससे सुनक का रास्ता साफ हो गया है। कंजर्वेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़ते हुए सुनक का समर्थन किया था। पढ़ें पूरी खबर।

दिल्ली में दिवाली पर हादसों से निपटने को ऐसी तैयारी

दिल्ली में इस बार भी पटाखों पर बैन पूरी तरह बैन लगा हुआ है, इसके बाजवूद राजधानी दिल्ली में संभावित हादसों की आशंका को ध्यान में रखते हुए दमकल विभाग से लेकर अस्पताल तक पूरी मुस्तैदी से तैयार हैं। अस्पतालों में एहतियातन जहां अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं, वहीं दमकल विभाग ने दीपावली पर भीड़भाड़ वाले इलाकों के पास फायर टेंडर तैनात कर दिए हैं। दिल्ली में पटाखों और दीये से लोगों को जलने या चोट लगने के खतरे को देखते हुए सभी बड़े अस्पताल अलर्ट मोड पर हैं। एम्स, सफदरजंग और आरएमल अस्पताल ने जलने के मामलों की आशंका को देखते हुए 15 से लेकर 20 अतिरिक्त बेड लगाए हैं। इसके अलावा बर्न विभाग के डॉक्टरों की छुट्टियों को रद्द किया गया है। पढ़ें पूरी खबर।

दुनिया के शक्तिशाली देशों में गूंजता है इन भारतवंशियों का डंका

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में भारतवंशी ऋषि सुनक का नाम लगभग फाइनल माना जा रहा है। हालांकि उनकी प्रतिद्वंद्वी पेनी मॉर्डंट कम सांसदों के समर्थन के बावजूद हार मानने को तैयार नहीं है। संभव है कि आज ही ऋषि सुनक की ताजपोशी का ऐलान हो जाएगा। ब्रिटेन के इतिहास में यह पहली दफा होगा जब कोई भारतीय मूल का शख्स यूके की सत्ता संभालेगा। इसी ताजपोशी के साथ सुनक उन चुनिंदा भारतवंशी दिग्गजों में शामिल हो जाएंगे जो दुनिया के शक्तिशाली देशों में सत्ता संभाले हुए है। सुनक से पहले दुनिया के टॉप लीडरों में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल हैं। पढ़ें पूरी खबर।

दिवाली पार्टी में शहनाज गिल की मस्ती

बिग बॉस 13 से शहनाज गिल इतनी मशहूर हुईं कि अब वो बॉलीवुड डेब्यू करने जा रही हैं। सोशल मीडिया पर उनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग है। उनका कोई भी वीडियो क्लिप आए वायरल हो जाता है। अब शहनाज का दिवाली पार्टी से एक वीडियो सामने आया है। उनके साथ सिंगर गुरु रंधावा भी हैं। दोनों साथ में डांस कर रहे हैं। गुरु रंधावा के साथ शहनाज पहले हंसती हुए दिखती हैं और फिर वो उनके साथ डांस करती हैं। एक ही डांस स्टेप्स करने की वजह से वो ठहाके लगाने लगते हैं। पढ़ें पूरी खबर।

विराट कोहली ने इस खिलाड़ी की बहादुरी को किया सलाम

टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को मात देने के बाद कोहली ने भी मैच के बाद अश्विन की 'बहादुरी' की जमकर तारीफ की है। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से कहा है कि जब आपको 15-16 का रन रेट चाहिए और फिर दो गेंद पर दो रन आ जाए तो लोग एक्साइटेड हो जाते हैं कि बन गया। लेकिन तभी दिनेश कार्तिक रन आउट हो गए या स्टंपिंग जो भी आप कहें। फिर मैंने अश्विन को बोला कि कवर्स के ऊपर मारने की कोशिश करना। लेकिन ऐश ने अपने दिमाग के ऊपर एक्स्ट्रा दिमाग लगाया। वह काफी बहादुर वाला काम था। वह लाइन से हट गए और वाइड करवा दी। उसके बाद तो ऐसा हो गया कि गैप में गई गेंद तो जीत गए हम। पढ़ें पूरी खबर।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें