Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Delhi Winter coming IMD data this week there could be a big drop in temperature

दिल्ली में सर्दी की दस्तक! दिल्ली वालों को कल रात हुआ ठंड का एहसास, इस सप्ताह तापमान में हो सकती है बड़ी गिरावट

शुक्रवार की रात दिल्ली वालों के लिए पहली ठंडी रात की तरह थी। दिल्ली के लोगों ने शुक्रवार को सर्दी की झलक देखी, शहर में तापमान 20 डिग्री तक नीचे चला गया। शुक्रवार को ये दिल्ली का न्यूनतम तापमान था।...

Nootan Vaindel लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 3 Oct 2020 02:34 AM
share Share

शुक्रवार की रात दिल्ली वालों के लिए पहली ठंडी रात की तरह थी। दिल्ली के लोगों ने शुक्रवार को सर्दी की झलक देखी, शहर में तापमान 20 डिग्री तक नीचे चला गया। शुक्रवार को ये दिल्ली का न्यूनतम तापमान था। मौसम विभाग ने अंदाजा लगाया है कि आने वाले हफ्ते में भी दिल्ली के तापमान में गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने उत्तरी इलाकों में सर्दियों की दस्तक देने के आने के संकेत दिए हैं। साथ ही मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की बात कही है।

दिल्ली के हवा के झोकों में ठंड महसूस की जा सकती है, अब उत्तरी इलाकों में तापमान गिर रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि ये आने वाली सर्दियों के शुरुआती संकेत हैं। 2 अक्टूबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा यानी सामान्य तापमान से 2 डिग्री नीचे। 27-28 सितंबर को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और 22.2 डिग्री सेल्सियस था। दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने कहा कि आने वाले सप्ताह में न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। वहीं अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो दिल्ली में 1 अक्टूबर को अधिकतर 35.6 डिग्री सेल्सियस और 30 सितंबर को 36.5 डिग्री सेल्सियस रहा। 
पिछले साल दिल्ली में 4 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “हम अधिकतम तापमान में तुरंत बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। मानसून के हटने के बाद अब आसमान साफ ​​हैं, इसलिए दिन का तापमान अधिक होता है, लेकिन गर्मी फिर से बढ़ जाती है, इसलिए रातें ठंडी होती हैं। मानसून के दौरान हवा की दिशा मानसून से उत्तर-पश्चिम तक बदल गई है, इसलिए हवाएँ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जैसे ठंडे क्षेत्रों से बह रही हैं। अगर पश्चिमी विक्षोभ के कारण वहां कोई बारिश या हिमपात होता है, तो यहां ठंड शुरू हो जाएगी"

इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना
IMD का अनुमान है कि आने वाले समय में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख, के सती देवी ने कहा, "हमारे पूर्वानुमान के अनुसार अगले सप्ताह में न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आएगी" RMC के आंकड़ों से पता चलता है कि उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों - उत्तर प्रदेश के कानपुर, हरियाणा के करनाल, और हिमाचल प्रदेश के चंबा और बिलासपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम है। हालांकि 30 सितंबर को आईएमडी द्वारा मानसून की समाप्ति के बाद मानसून का मौसम शुरू हो गया है, अगले चार से पांच दिनों के दौरान ओडिशा, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें